तंबाकू खाना होता है जानलेवा जानिए इसे छोड़ने के तरीके

How to get rid tobaccos

आज के समय में हेल्थी लाइफस्टाइल और अपने परिवार के साथ हर कोई रहना चाहता है. जीवन में स्वास्थ्य और समृद्ध रहने के लिए जरूरी होता है कि हम अपनी बुरी और खराब लत को छोड़कर नया जीवन जिए.

दुनिया भर कई सारे लोग तंबाकू और गुटके का सेवन करते हैं जिसकी वहज से उनका हेल्थ प्रभावित होता है. तम्बाकू खाने से या इसका सेवन करने मात्र से कई लोगों को मुंह का या अन्य कैंसर हो जाता है. हर साल तम्बाकू का सेवन करने कई लोगों की जान भी चली जाती है. इसलिए जरूरी है कि आप इसके सेवन से बचे और तम्बाकू खाने के लत से दूर रहे. 

अक्सर तम्बाकू खाने वाले लोगों की एक शिकायत रहती है कि उनकी ये लत छुट नहीं रहीं हैं. जिससे उनके घर वाले परेशान रहते हैं. इसलिए आज हम आपको आसानी से तम्बाकू छुड़ाने के बारे में बताने जा रहें हैं. जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से इस लत से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं...

मजबूत इरादा

तम्बाकू छोड़ने के लिए जरूरी है कि आपका विल पॉवर मजबूत हो. आप तम्बाकू को हाथ नहीं लगाएंगे ऐसा संकल्प ले लीजिए. तभी जाकर आप तम्बाकू को छोड़ने में सफल हो पायेंगे.

परिवार का ख्याल करें

जब भी आपके मन में तम्बाकू खाने या सिगरेट पीने का ख्याल आये तो आप एक बार इस बात ख्याल जरूर करें कि इससे आपके परिवार को तकलीफ होगी. बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा.

दालचीन और शहद

जब भी तम्बाकू खाने का मन करें तब आप दालचीन पाउडर में शहद मिलाकर उसका सेवन करें. ऐसा करने से तम्बाकू खाने की लत छुट जाती है.

पीसी हुई सौंफ और अज्वाइन में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर इसमें नींबू का रस डालकर एक रात के लिए रख दीजिए. सुबह इसे भूनकर डिब्बे में रख लीजिए और इसका सेवन कीजिए. ऐसा करने से आप तम्बाकू के लत से आजाद हो जायेंगे.

अदरक और आंवले को कद्दूकस करके इसमें नींबू रस मिलाकर इसे सुखा लीजिए. तम्बाकू का सेवन करने पर मन होने पर इसे खाइए. तम्बाकू छूट जायेगा.