मच्छर काटने से होने वाले जलन को दूर करने के लिए अपनाइये ये बेहतरीन घरेलू नुस्खें

Use these home remedies to get relief from mosquito bites

मच्छरों के आतंक से हर कोई परेशान हैं. साथ ही मानसून के आते ही इनका प्रभाव तेजी से बढ़ जाता हैं. जिसके चलते ये हर किसी को काटते हैं. इनके काटने से जहाँ निमोनिया, मलेरिया और डेंगू होने का खतरा तो होता ही हैं. 

साथ ही इसके काटने से शरीर पर जलन, रैशेज और दाने हो जाते हैं. इनके काटने से जलन के साथ-साथ असहनीय पीड़ा भी होता हैं. इनसे आराम पाने के लिए आप इन बेहतरीन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो आपको इनके काटने से होने वाले जलन और दर्द को आसनी से दूर कर सकते हैं.. 

मानसून में मच्छरों के बढ़ने का कारण 

मानसून में मच्छरों के बढ़ने के पीछे का कारण होता है तेजी बारिश और गंदगी. जगह-जगह गढ्ढे होने के कारण बरसात का पानी इनमें जमा हो जाता हैं. जिसकी वजह से मच्छरों की पैदावार बढ़ जाती हैं. इसलिए अपने घर के आस-पास गंदगी जमा न होने दीजिए. इसका खास ख्याल रखते हुए साफ-सफाई कीजिए. 

मच्छर काटने से होने वाले जलन को दूर करने उपाय 

बर्फ लगाएं: मच्छर काटने से होने वाली जलन और दर्द से बचने के लिए आपको बर्फ से मालिश करनी चाहिए. बर्फ के छोटे टुकड़ों को आप एक सूती कपड़ें में लपेटकर उस जगह पर मालिश करें जहाँ पर मच्छर ने काटा हो. साथ ही कई बार सूजन भी आ जाता तो ऐसे में बर्फ से राहत मिल जाती हैं. 

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल स्किन के लिए लाभकारी होता हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं. मच्छर काटने के तुरतं बाद प्रभावित जगह पर आपको इसके जेल को लगाना चाहिए. इससे दर्द, जलन और सूजन से राहत मिल जाती हैं. इसकी पत्ती को काटकर धुल लीजिए और इसके बाद आप इसके जेल को एक चम्मच से निकालकर स्किन पर लगाने से तुरंत आराम मिल जाता है. 

नींबू का रस: नींबू का रस एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक और एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर होता हैं. ऐसे में मच्छर के काटने पर आपको होने वाले दर्द से राहत दिलाने में इसका बहुत योगदान होता हैं. साथ नींबू स्किन इन्फेक्शन से बचाता हैं. 

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा में कुछ बून्द पानी मिलाकर आप इसका गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए. फिर इसे दर्द या जलन वाले जगह पर लगा लीजिए. ऐसा करने से आपको राहत मिल जाता हैं. बेकिंग सोडा आपको स्किन इन्फेक्शन से बचाने के काम आता हैं.