फिटकरी के ये राज जानकर चौक जाएंगे आप

7 Amazing benefits of fitkari or alum

कई बार स्किन इंफेक्शन को लेकर नॉर्मल कट हो जाने पर फिटकरी का इस्तेमाल करते हुए आपने देखा होगा. फिटकारी का इस्तेमाल काफी सालों से एंटीबैक्टिरियल के रूप में होता आ रहा है. अक्सर शेव करने के बाद आप अपने चेहरे पर फिटकरी लगाते हुए कई लोगों को देखा हो. साथ ही पानी को साफ करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

 आज हम आपको फिटकरी के 7 बेमिसाल फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. जिसे जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल अपने दैनिक जीवन में जरूर करेंगे. तो चलिए जानते हैं...........

1. बैक्टीरिया और गन्दगी फैलाने वाले जीवाणुओं को दूर करता है

फिटकरी में एंटीबैक्टिरियल और एंटीफंगल गुण पाये जाते हैं. इसका इस्तेमाल पानी की अशुद्धियों को दूर करने के लिए किया जाता है. ये पानी में फैले अशुद्धियों को दूर करके इसे साफ करता है.

2. रक्त बहने से रोकता है

फिटकरी का इस्तेमाल कई बार छोटे-मोटे घावों से बहने वाले खून को रोकने के लिए किया जाता है. कई बार आपने देखा भी होगा शेविंग करते समय जब गलती से ब्लेड लग जाती है तो फिटकरी लगाते हैं. ऐसा करने से खून का बहना तुरंत रूक जाता है. साथ ही बैक्टीरिया को फैलने नहीं देता.

3. यूरिन इंफेक्शन में

अगर आपको यूरिन सम्बन्धित इंफेक्शन हो गया है तो पीनी फिटकरी मिलाकर सफाई करने से इंफेक्शन कम हो जाता है. ये बैक्टीरिया को मार देता है जिससे इंफेक्शन नहीं फैलता है.

4. स्किन इंफेक्शन को दूर करने में

अगर आप भी कील-मुहांसों से परेशान हैं. चेहरे पर पिंपल्स है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी या इसके पानी से चेहरे का मसाज कीजिए. ऐसा करने से आपका चेहरा साफ और बेदाग दिखाई देगा. स्किन इंफेक्शन और ऑइली स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

मिट्टी के बर्तन में पानी पीने से होते है 5 बड़े फायदे

5. दांत दर्द से राहत दिलाता है

फिटकरी का इस्तेमाल दांत सम्बन्धित समस्याओं को दूर करने के लिए भी कियि जाता है. दांत में दर्द होने पर इसका पाउडर उस स्थान पर लगाने से तुरंत राहत मिलता है. साथ ही दांत से दुर्गंध की समस्या को दूर करता है.

6. पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए

गर्मी में पसीना ओर इसकी बदबू से हर कोई परेशान रहता है. ऐसे में जरूरी है कि आप नहाते समय पानी में फिटकरी डालकर नहाएं. ऐसा करने से पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जाता है. साथ ही स्किन पर चिपके बैक्टीरिया भी मर जाते हैं.

7. सर्दी-जुकाम और बुखार में फायदा

सर्दी में खांसी और बलगम की समस्या बहुत ही आम होती है. इससे निजात पाने के लिए आप फिटकरी का चूर्ण और शहद का इस्तेमाल कीजिए. इसे खाने से आपको जल्द राहत मिलती है.