Skin टिप्स: सुष्मिता सेन ने बताया कि वो अपनी ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन के लिए लगाती हैं बेसन और मलाई

Skin Tips: Beauty Secret of Actress Sushmita Sen

आज के समय में ढ़लती उम्र के साथ चेहरे की खूबसूरती भी ढल जाती हैं. जिससे आपके चेहरे का निखार धीरे-धीरे ख़त्म हो जाता हैं. लेकिन आज भी बॉलीवुड की कई सारी एक्ट्रेसेस ऐसी हैं जो बढ़ती उम्र के साथ भी एकदम जवान और खूबसूरत लगती हैं. उनके चेहरे की खूबसूरत तो मानों बढ़तें उम्र के साथ और निखार रही हैं. ऐसे में बॉलीवुड की खूबसूरत और बेहतरीन अभिनेत्री सुष्मिता सेन अपने ग्लोइंग स्किन के पीछे इस बड़े राज का खुलासा किया हैं.

आपको बता दे कि सुष्मिता सेन आज 45 साल की हो चुकी हैं, लेकिन उनकी खूबसूरती आज भी लोगों को हैरान कर देती हैं. उनकी स्किन आज भी एकदम ग्लो करती हैं. तो आइये जानते सुष्मिता सेन की इस खूबसूरती का आखिर क्या राज हैं... 

सुष्मिता सेन ने बताया बेसन और मलाई से आता हैं ग्लो 

सुष्मिता के मुताबिक वो अपने स्किन और बालों का बहुत केयर करती हैं. जिसके लिए वोनेचुरल और घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल करती हैं. उन्होंने बताया कि, मेरे प्रोफेशन में इतना हैवी मेकअप कैरी करना पड़ता हैं, जिससे चेहरे का ग्लो ख़त्म होने लगता हैं. ये बहुत ही केमिकल से बने होते हैं. ऐसे में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए मैं घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करती हूँ. 

" मैं बेसन और मलाई का बना हुआ फेस पैक लगाती हूँ. उससे अपने चेहरे का मसाज करती हूँ और उकसे बाद उसे अपने चेहरे पर 20 मिनट तक छोड़ देती हूँ. इसके बाद में साफ़ पानी से फेस वॉश कर लेती हूँ. जिससे स्किन पर ग्लो आ जाता हैं."

गर्मी में गुलकंद खाने के ये फायदे जानकार आपके होश उड़ जायेंगे

घर पर कैसे बनाये बेसन और मलाई का फेस पैक 

बेसन में जिंक पाया जाता हैं. जो स्किन को स्मूथ बनाने का काम करता हैं. जिससे चेहरे पर एक्ने और पिम्पले कम होते हैं और चेहरा साफ़ रहता हैं. 

बेसन का फेसपैक बनाने के लिए आप एक चम्मच बेसन में मलाई, हल्दी और शहद डालकर पेस्ट बना लीजिए. आप इसमें कच्चा दूध भी मिला सकते हैं. इसके बाद इस पेस्ट को लगा लीजिए. 


डीप क्लीनिंग में हैं सहायक 

इस फेसपैक से चेहरे की डीप क्लीनिंग हो जाती हैं. चेहरे के पोर्स में जमी गंदगी इससे साफ़ हो जाता हिजन. साथ ही मलाई चेहरे पर नमी बनाये रहती हैं. चेहरे की मसाज से स्किन के सेल्स रिपेयर हो जाते हैं. चेहरे पर ग्लो आता हैं. 


ग्रिल्ड फिश और हरी सब्जियां खाती हैं सुष्मिता सेन 

एक्ट्रेस ने आगे बताया की वो अपने स्किन को ग्लोइंग बनाये रखने की लिए खान-पान का विशेष ध्यान देती हैं. इसलिए वो खाने में हरी सब्जियांऔर ग्रिल्ड फिश खाती हैं. हरी सब्जी और फिश खाने से स्किन पर उम्र का असर दिखाई नहीं देता और स्किन जवान दिखाई देते हैं. मछली में ओमेगा 3 पाया जाता हैं जो स्किन और बालों के बहुत जरुरी होता हैं. ह्री सब्जियों में मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं. जो स्किन को बेदाग़ बनाये रखने में मदद करते हैं. सात ही मेटाबोलिज्म भी ठीक रखते हैं. जिससे पाचन तंत्र सही से काम करता हैं.