पुराने टूथब्रश को 6 तरीकों से कीजिए इस्तेमाल

6 ways to utilizes old toothbrush

अपने अक्सर अपने घर में पुराने बेकार टूथब्रश को इधर उधर फेंका या रखा हुआ देखा होगा. लेकिन आप इन पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल अपने घर के कामों के लिए बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. कई बार जब हमारे टूथब्रश की शक्ल-सूरत बिगड़ जाती है तब हम उन्हें इधर-उधर फेंककर नया ब्रश ले लेते हैं. आप घर में पड़े इन टूथब्रशों का इस्तेमाल घर के इन 6 कामों के लिए कर सकते हैं....

कंघे साफ करने के लिए

घर में डेली यूज में आने वाले कंघे काफी गंदे हो जाते हैं. गंदी कंघी को बालों में लगाने से आपके बालों को नुकसान पहुंचाने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए इन्हें साफ करने के लिए पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करना सबसे बेहतर रहेगा. उनकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से इसे साफ कर सकते हैं.

जूतों को साफ करने के लिए 

घर में पड़े टूथब्रश से भी आप अपने जूतों की सफाई कर सकते हैं. हालांकि जूते साफ करने के लिए दूसरा ब्रश होता है, लेकिन जूतों की सफाई उनसे ठीक से नहीं हो पाती है क्योंकि वो साइज में बड़े होते हैं. इसलिए इनके इस्तेमाल से जूतों के सोल को अच्छे से साफ कर सकते हैं. 

की बोर्ड साफ करने में

आप अपने लैपटॉप या पीसी का की बोर्ड साफ करने के लिए इन पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं. अक्सर की बोर्ड पर धुल-मिट्टी के छोटे-छोटे कण जमा होते रहते हैं. जो धीरे बहुत ज्यादा हो जाते हैं और आपका की बोर्ड गंदा हो जाता है. 

की बोर्ड के लेटर्स के बीच कम स्पेस होता है. इसलिए इन ब्रश से इन्हें आसानी साफ किया जा सकता है. 

पुराने न्यूजपेपर का कीजिए ऐसे इस्तेमाल, जानिए तरीका

किचन की गंदी टाइल्स को साफ करने के लिए 

आप किचन की गंदी टाइल्स से जिद्दी दाग हटाने के लिए पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो आपके किचन की दीवारों को चमकाने में मदद करते हैं. 

ज्वैलरी चमकाने में 

आप अपनी महंगी डिजाइनर ज्वैलरी की साफ करने के लिए पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ज्वैलरी बहुत नाजुक होते हैं. इसलिए इनके टूटने का डर भी होता है. इनकी सहायता से आप बहुत आराम से इन्हें साफ कर सकते हैं. 

कपड़ों के दाग़ को दूर करने के लिए 

कपड़ों के जिद्दी दागों को छुड़ाने के लिए आप टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते. डिटर्जेंट में भिगोकर आप टूथब्रश के प्रयोग से इन दागों को दूर किया जा सकता है.