Food tips: To know about amazing benefits of eating jaggery, गुड़ खाने से होते है ये चमत्कारी फायदे, जानिए इनके बारे में

amazing benefits of eating jaggery

अक्सर हम खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाना पसंद करते हैं. इसके लिए हम कई सारी मिठाइयां खाना पसंद करते हैं. अलग-अलग लोग अलग तरीके से मीठा खाना पसंद करते है. कुछ खाने के बाद तो कुछ पानी पीते समय तो कुछ लोगों को मीठा इतना पसंद होता है कि वो दिनभर मीठा खा सकते हैं. मगर जो लोग खाने के बाद थोड़ा खाते है उनके लिए मीठा ज्यादा फायदेमंद होता हैं.

 आमतौर पर लोग दूध की बनी मिठाइयों का ज्यादा सेवन है, लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी है जो खाने के बाद मीठे के गुड़ खाना ज्यादा पसंद  गुड़ गन्ने से बनता है और ये सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता हैं. आयुर्वेद के अनुसार इसमें औषधियें गुण पाया जाता है, जो  इंसान के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. गुण आपके शरीर में जाकर आपके पाचनतंत्र को ठीक करता है साथ ही आपको कई सारी अन्य बीमारियों से भी बचाता हैं. ये कई सारे पोषक तत्वों और खनिजों का भंडार हैं. इसलिए आज हम आपको गुड़ से होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

पाचनक्रिया को तेज करता हैं 

गुड़ में कई सारे पोषक तत्व पायें जाते है जो आपको के शरीर में जाकर पचंत तंत्र में सहायक एन्जाइम्स को बढ़ाने का काम करते हैं. जिससे आपका पाचन तंत्र सही से काम करता हैं और आपको पेट की तकलीफों जैसे गैस, कब्ज, बदहजमी आदि से राहत मिलता हैं. 

खून की कमी नहीं होने देता 

गुड़ में आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं. आयरन ब्लड के लिए सबसे जरुरी तत्व माना जाता से एनीमिया यानी खून की कमी हो  ही आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाने से कमजोरी आ जाती है. ऐसे में गुड़ के सेवन मात्रा से आपके शरीर में  आयरन की कमी दूर हो साथ  एनीमिया जैसी बीमारी नहीं होती हैं. 

करी पत्ता है बहुत लाभकारी,बनाइये इससे स्वादिष्ट भोजन

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है 

गुड़ में पोषक तत्वों के साथ सेलेनियम और ज़िंक भी पाये  जाते है जो शरीर को रोग से बचाता हैं. ये हमारे शरीर में पहुंचकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है जिसे कई सारे एंटीजन रोग फैलाने वाले बैक्टेरिया से लड़ते हैं. हल्दी के साथ गुड़ खाने से  प्रतिरोधक क्षमता अधिक बढ़ता हैं साथ ही गुड़ आपको गठिया, बवासीर और  पित्त के विकारों को दूर करता हैं 

सर्दी कफ को दूर 

करे अगर आपको  जुकाम हो गया हो तो आप अदरक के साथ गुड़ का सेवन कीजिये इससे आपको बलगम की तकलीफ से निजाद मिलेगा.  लम्बें समय से लोग औषधी की तरह इस्तेमाल करते आयें हैं. गुड़ खाने से आपको कई सारी छोटी-छोटी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता हैं.