पुराने न्यूजपेपर का कीजिए ऐसे इस्तेमाल, जानिए तरीका

How to use old and waste newspaper

अगर आपके घर में भी पुराने पेपरों का अंबार लगा हो तो आप इनका इस्तेमाल बहुत से घर के कामों में कर सकते हैं. घर में पड़े पुराने अखबारों का प्रयोग अपने घर की चीजों को बेहतर लुक दे सकते हैं. आप इसे हर महीने या तो कूड़े में फेंक देते हैं या कबाड़ी वाले से बेच देते हैं. इसलिए आज हम आपको इन पुराने अखबारों की सहायता से घर की चीजों को सजा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं पुराने अखबारों के इस्तेमाल के बारे में......

कांच की खिड़कियों को चमकाने के लिए

घर में लगे कांच की खिड़कियों और दरवाजों को चमकाने के लिए आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप पुराने अखबार को गीला करके इसे खिड़की पर रगड़ने से वो एकदम साफ हो जाता है. साथ ही कांच के बर्तनों को धूल-मिट्टी से बचाने के लिए उन्हें उसमें लपेटकर रख सकते हैं.

सब्जी रखने के लिए

गर्मियों में हरी सब्जियाँ बहुत जल्दी खराब हो जाती है. इसलिए उन्हें फ्रीज में रखने से पहले आप एक बार अखबार में लपेटकर रखने से खराब नहीं होते है.

सब्जियों और फलों को साफ करने के लिए अपनाए ये 3 तरीके

आलमारी में बिछाने के लिए

आप अपनी आलमारी में साफ कपड़े रखने से पहले पुराने अखबारों को बिछा सकते हैं. ऐसा करने से आपके कपड़े गंदे नहीं होते हैं. ऐसा करने में सभय कम लगता है और बहुत आसानी से हो जाता है.

कार में बिछाने के लिए

कार में लगे फुट मैंट को गंदा होने से बचाने के लिए आप इसे बिछा सकते हैं. ऐसा करने से आपके फुटमैट कम गंदा होता है. खासकर बरसात के मोसम इसका इस्तेमाल करना जरूरी रहता है.

किताब में कवर लगाने के लिए

आप पुराने अखबार का इस्तेमाल करके अपनी किताबों खराब होने या फटने से बचा सकते हैं. अखबार को किताब पर कवर चढ़ाने के लिए करते हैं.