जानिए गर्मी के महीने में सूती कपड़े पहनने के फायदे

Benefits of wearing cotton clothes in summer

गर्मी के महीने में हर कोई इससे परेशान रहता है और इसी कारण शायद ही ऐसा एक आधा इंसान हो जाये कहे की उसे गर्मी का महीना बहुत पसंद है. ऐसे लोग आपको ना के बराबर ही मिलेंगे क्योंकि में लोगों को बहुत दिक्क्तों का समाना करना पड़ता हैं. पारा 47 के पार पहुँच जाता हैं. घर के बाहर तेज गर्म हवाएं चलती हैं. जिसकी वजह से लोगों का बाहर जाने का मन नहीं होता हैं. तो वहीं दूसरी तरफ लोगों  के घरों का तापमान भी हाई रहता हैं.

 जिसकी वजह से बिना एसी या कूलर के रहना बिल्कुल नामुमकिन हो जाता हैं. साथ ही गर्मी की वजह से बैक्टेरियल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता हैं. जिसके कारण रैशेज,घमोरियां, स्किन एलेर्जी, और सनबर्न जैसी तकलीफें हो सकती हैं. इससे बचने का सबसे बेहतर और आसान तरीका होता है कि आप गर्मी में सूती और कम्फर्टेबले कपड़ें ही पहने. कॉटन के कपड़ें पहनने से आपको इन सभी समस्याओं से निजात मिल जाती हैं. इस वजह से गर्मी  में हमेशा सूती कपड़ें ही पहनने. तो चलिए कॉटन के कपड़ें पहनने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं... 

सनबर्न और टैनिंग से बचाएं: कॉटन के कपड़ें पहनने से आप तेज धूप में सनबर्न और टैनिंग से बच सकते हैं. फैब्रिक कॉटन एक ख़ास प्रकार का कॉटन माना जाता हैं जो गर्मी में बहुत ही ठंडा रहता हैं. ये काफी मुलायम होने के साथ-साथ आपके शरीर को चिलचिलाती गर्मी में ठण्डा रखने का भी काम करता हैं. जिन इलाकों में पारा गर्मी के दिनों में 40-50 तक पहुँच जाता हैं. वहां पर टैनिंग और सनबर्न की वजह से आपकी स्किन  ख़राब हो जाती हैं. स्किन को डैमेज होने से बचाने के लिए आप सूती कपड़ें पहनने के साथ-साथ स्कार्फ और मोजे पहन कर बाहर जा सकते हैं. 

स्किन इन्फेक्शन से बचाता है: गर्मी में कई सारे लोगों को स्किन इन्फेक्शन हो जाता हैं क्योंकि उनकी स्किन ड्राई होती है और जिसकी वजह से जब उन्हें पसीन होता हैं तो इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता हैं. गर्मी में पसीने की वजह से खुजली भी खूब मचती हैं. ऐसे में आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है और इन सबसे बचने के लिए कॉटन के कपड़ें जरूर पहने. 

स्किन एलेर्जी: कई सारे लोगों की गर्मी में पसीने के कारण स्किन एलेर्जी से जूझते रहते है क्योंकि गर्मी में पसीना होने से उनके स्किन पर बैक्टेरियल इन्फेक्शन के कारण दाने हो जाते हैं. इन सभी से बचने के लिए जरुरी है कि आप कॉटन के ही कपड़ें पहने जो गर्मी में पसीने को सोख लेता हैं. साथ ही आपकी गर्मी  में कूलिंग का एहसास दिलाता हैं. 

दाने, रैशेज और घमोरियों से बचाएं: गर्मी में अक्सर लोगों को स्किन पर रैशेज और दाने होने की समस्या बढ़ जाती हैं. ऐसे में कॉटन के ही कपड़ें पहनने से ही आप इन स्किन प्रोब्लेम्स से बच सकते हैं. गर्मी में घमोरियों से बचने के लिए सूती कपड़ें ही पहनने. साथ ही अंडरगार्मेंट्स भी सूती के ही रखें.