एक ऐसी सरकारी नौकरी जिसे कोई नहीं करना चाहता हैं, जानिए असली वजह

Nobody wants to do this government job, know the reason

आमतौर पर हर कोई सरकारी नौकरी पाने के पीछे ही मारा जा रहा हैं. जिसे देखो वो आज सरकारी नौकरी करने के लिए ही परेशान हैं. साथ ही कई सालों से उसके लिए तैयारी कर रहा हैं 

और होना भी चाहिए क्योंकि सरकारी नौकरी मतलब कई सारी सुविधाएँ और आरामदायक जिंदगी. इसी के लिए ही कई सारे लोग सालों साल कड़ी मेहनत करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक सरकारी नौकरी ऐसी हैं जिसे कोई भी नहीं करना चाहता हैं? हैरान हो गए ना! यही सोच रहे हैं ना जो लोग सरकारी नौकरी के लिए परेशान रहते हैं. वो भी आखिर इस नौकरी को करने से क्यों कतराते हैं? आज हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं कि आखिर ऐसा क्या कारण हैं जो लोग इस नौकरी को नहीं करना चाहते हैं?

ये एक जल्लाद की नौकरी हैं 

इस खास नौकरी के पोस्ट को हिंदी में जल्लाद के नाम से जानते हैं. जिसे इंग्लिश में हैंगमैन कहते हैं. जिसकी पोस्टिंग हर देश के बड़े जेल में होती हैं. साथ ही ये सरकारी नौकरी हैं. इसमें में सरकार की तरह से उसी प्रकार की सुविधाएँ मिलती जो एक सी ग्रेड सरकारी कर्मचारी को मिलती हैं. बावजूद इसके इस नौकरी को कोई भी करना नहीं चाहता हैं. 

क्यों दूर भागते हैं लोग इस पोस्ट से?

इस काम करने से लोग इस लिए कतराते हैं क्योंकि इसमें आपको किसी मुजरिम को जिसे फांसी की सजा हुई हो. उसे अपने हाथों से मौत के घाट उतार देना होता हैं. हालांकि मरने वाला एक घिनौना अपराधी होता हैं लेकिन इस काम को करने में लोगों की इंसानियत और मानवता उनको बहुत गिल्टी फील करवाती हैं. इसी कारण से कोई भी इस जॉब को नहीं करना चाहता हैं. इस काम में इंसान को फांसी कैसे और किस तरीके से देनी हैं इसकी पूरी ट्रेंनिग दी जाती हैं. साथ ही आप को फांसी का फंदा बनाने की भी जानकारी दी जाती हैं. 

कैसा रहा हैं लोगों का अनुभव?

जो लोग इस पेशे को करके रिटायर हो गए हैं. उनके मुताबिक जल्लाद का काम करना सबसे मुश्किल होता हैं. हर रोज किसी आदमी को फांसी के फंदे पर चढ़ाना और उसको अपने हाथों से मारना ये काम आसान नहीं होता हैं. साथ ही इस काम के कारण लोगों को मानसिक तनाव हो जाता हैं. वो धीरे-धीरे डिप्रेश होते जाते हैं. यहाँ तक की उनसे खाना नहीं खाया जाता हैं. 

इन्हीं सब कारणों के की वजह से लोग एक सरकारी नौकरी होने के बावजूद भी इस काम को करने से कतराते हैं. तो अब आप समझ गए होंगे की आखिर इस नौकरी के पीछे की असली वजह क्या हैं.