रियल एस्टेट में है बेहतर जॉब विकल्प, आप भी बना सकते है अपना करियर

7 Jobs in Real Estate Sector

आज भारत में भी रियल एस्टेट का कारोबार तेजी से बढ़ा है. जिसके चलते प्रॉपर्टी डीलिंग के फील्ड में लोगों ने बेहतरीन लाभ कमाया है. रियल एस्टेट एक शानदार बिजिनेस ऑप्शन तो है. 

लेकिन इसमें जोखिम भी बहुत होता है. एक अच्छा प्रॉपर्टी डीलर वही होता है जिसे जमीन और रियल एस्टेट की नॉलेज अधिक हो. साथ ही उसने कई सारे काम प्रॉपर्टी डीलिंग में किये हो. तो आइये जानते है रियल एस्टेट में कुछ खास करियर ऑप्शन के बारे में... 

मकान मालिक बनकर

अगर आप के पास प्रॉपर्टी हैं तो आप दो तरीके से इससे पैसे कमा सकते हैं. पहला तरीका हैं कि आप बतौर मालिक इस मकान को किराये पर चढ़ाकर पैसे पा सकते हैं. दूसरा आप उस प्रॉपर्टी को बेचकर प्रॉपर्टी सेलिंग एजेंट बन सकते हैं.  

फ्लिप प्रॉपर्टी की डील 

जो पुरानी या खस्ता हाल प्रॉपर्टीज होती हैं. उन्हें फ्लिप प्रॉपर्टीज कहते हैं. ऐसे प्रॉपर्टी में आप निवेश करके कम दाम में इन्हें खरीद सकते हैं. बाद में इस प्रॉपर्टी को नए तरीके से बनाकर ज्यादा दामों पर बेच सकते हैं. साथ ही इसे किराये पर भी दे सकते हैं. 

रियल एस्टेट एजेंट बनकर 

आप रियल एस्टेट एजेंट बनकर भी इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं. बतौर एजेंट आपको ब्रोकर के साथ मिलकर कुछ अच्छे-अच्छे प्रॉपर्टीज की डील करनी होगी. इसके साथ ही आप कई सारे बड़े बिल्डर या कंपनियों के साथ भी डील करके उनकी प्रॉपर्टीज बेच सकते हैं. 

रियल एस्टेट फोटोग्राफर 

आप एक बेहतरीन रियल एस्टेट फोटोग्रापर की भूमिका में अच्छे काम करके पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको प्रॉपर्टी डीलर्स के साथ मिलकर कई सारे घरों, फ्लैटों आदि की अच्छे से फोटो खींचकर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं. 

जमीन का बिजनेस 

आप इन सबके अलावा अच्छे से जमीन का व्यापर भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको कृषि से जुड़ी हुई जमीनों पर काम करना होता हैं. 

प्रॉपर्टी मैनेजमेंट का काम 

आज कल बड़े शहरों में रियल एस्टेट के क्षेत्र में ये काम भी तेजी से बढ़ रहा हैं. इसके अंदर को आपको कई सारी प्रॉपर्टीज को मैनेज करने की जिम्मेदारी मिलती हैं.मेंटेनेंस, रेंट कलेक्‍शन और ओनर के बदलने तक ये सारे काम प्रॉपर्टी मैनेजमेंट के अंदर आता हैं. 

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम 

अगर आपको सिविल इंजीनियरिंग का नॉलेज हैं. साथ ही आपको मैनेजमेंट स्किल्स आती हैं. तो आप रियल एस्टेट में ये काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. इसमें आपको प्रॉपर्टीज के कंस्ट्रक्शन साइड्स पर चल रहे कामों को मैनेज करना होता हैं.