जानिए 'कैरोलीना रीपर' दुनिया की सबसे तीखी लाल मिर्चके बारे में, जिसका नाम गिनीज बुक में हैं शामिल

Know about Caroline ripper the hottest Chilli of the world

कई सारे लोगों को तीखे लाल मिर्च खाना बहुत पसंद हैं. भारत में लोगों को चटपटा और तीखा खाना खाने की आदत हैं. जिसकी वजह से भारत में कई सारे जगहों पर मिर्च की खूब खेती होती हैं. 

मिर्च की वैसे कई सारी प्रजातियां पायी जाती हैं लेकिन उनमें से तीखी सिर्फ कुछ ही होती हैं. आज हम आपको इस लेख दुनिया की सबसे तीखी लाल मिर्च के बारे में बताने जा रहे हैं. इससे जुड़ी हर एक जानकारी आज आपको इस लेख के माध्यम से मिलेगी. तो चलिए जानते हैं... 

'कैरोलीना रीपर' लाल मिर्च 

दुनिया की सबसे तीखी लाल मिर्च का नाम 'कैरोलीना रीपर' हैं. जोकि अमेरिका में उगाई जाती हैं. कहते है इसे खाने वाले के कानों से धुआं निकलने लगता हैं. ये शिमला मिर्च की तरह दिखाई देते हैं. लेकिन इसके तीखेपन का कोई मुकाबला नहीं हैं. अपने तीखेपन की वजह से ही इसी गिनीज बुक में वर्ल्ड हॉटेस्ट चिली का रिकॉर्ड मिला हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार इससे ज्यादा तीखी मिर्च और कोई नहीं हो सकती हैं. 

कितनी तीखी हैं ये मिर्च?

इसके तीखेपन के बारे साल 2012 में एक शोध हुआ. जिसमें पाया गया कि ये आम मिर्चों के मुकाबले लगभग 16 लाख गुना ज्यादा तीखा हैं. सीधे शब्दों में अगर कहें तो इसका मतलब हैं कि अगर आप 16 लाख हरी मिर्च खाते हैं तब जाकर इसकी तीखेपन तक पहुँच सकते हैं. साधारण मिर्च के मुकाबले इसमें ज्यादा तीखापन होता हैं. 

क्या होते हैं परिणाम?

अगर आप इसे खा ले तो क्या होगा? इसका अंदाज़ा आप इससे लगा सकते हैं कि साल 2018 में एक 34 साल की अमेरिकन महिला ने एक कम्पटीशन में इसको खाया था. जिसके बाद उसका तेजी सर घूमने लगा और उसे इमरजेंसी में हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ा. अब आपको पता चल गया होगा कि इससे खाने से क्या परिणाम हो सकता हैं. 

इससे पहले भारत की ये मिर्च मानी जाती थी सबसे तीखी 

आपको जानकर हैरानी होगी कि 'कैरोलीना रीपर' से पहले भारत में पायी जाने वाली एक मिर्च को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कहते थे. इस मिर्च को भारत में भूत जोलकिया के नाम से जानते हैं. लेकिन जब इसका 'कैरोलीना रीपर' का नाम गिनीज बुक में दर्ज हुआ तब से ये दुनिया की सबसे तीखी मिर्च हो गई. साल 2007 में भूत जोलकिया का नाम भी गिनीज बुक में दर्ज था. इसकी खेती असम, नागलैंड और मणिपुर में होती हैं. इसमें आम मिर्चों के मुकाबले 400 गुना ज्यादा तीखापन होता हैं.