गैस सिलेंडर को लेकर न करें ये लापरवाही, नहीं फट सकता है सिलेंडर

Do not be careless about gas cylinder it could be explosive

गैस सिलेंडर है हर कोई भली-भाँति परिचत होगा. गैस सिलेंडर के आ जाने से दैनिक जीवन में खाना बनाने में बहुत ही मदद मिली है. साथ अब खाना बनाना भी बहुत आसान हो गया है. आप बहुत ही आसानी से गैस की मदद से फटाफट खाना बना सकते है जिसमें आपका समय में अधिक व्यर्थ नहीं होता. लेकिन सिलेंडर जितना लाभकारी है उतना ही खतरनाक है. ये बात हर कोई अच्छे से जानता है लेकिन आज हम आपको सिलेंडर के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे है.

 जिनको लेकर बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए नहीं तो आपके सिलेंडर में विस्फोट हो सकता हैं.सिलेंडर के मामले में लापरवाही करने पर आपकी जान भी जा सकती हैं. तो आइये विस्तार जानते है इन बातों के बारे में... 

रेगुलेटर का रखें ध्यान 

गैस में लगा रेगुलेटर आपको सिलेंडर से गैस की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है.  इसे ही चालू या बंद करके अपना काम करते है. लेकिन आपको बता दे कि हमेशा रेगुलेटर के नोब को थोड़ा सा खुला रखना चाहिए. इसे पूरा बंद नहीं रखना चाहिए. 

किचन की खिड़की 

खाना बनाते समय किचन की खिड़की खुली रखनी चाहिए. जिससे क्रॉस वेंटिलेशन होता रहे, नहीं तो ज़्यादा गैस भरने से गैस सिलेंडर फट सकता हैं. साथ ही जब खाना बन जाये तो किचन की खिड़की बंद करदें. 

किचन सिंक के नीचे भूलकर भी न रखें ये 4 चीज़ें नहीं तो होगा भारी नुकसान

गैस स्टोव 

अगर आप बहुत समय तक गैस का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो रेगुलेटर बंद कर दीजिए. अगर कहीं बाहर जाना है तो एक बार गैस का रेगुलेटर बंद है या नहीं ये जरूर चेक करके ही निकलें.

सिलेंडर का ध्यान दे 

समय-समय पर सिलेंडर का ध्यान देना चाहिए कि कहीं से कोई लीकेज तो नहीं हैं. साथ ही ये भी देखिए कि गैस की पाइप को चूहा न काट दे. अपने रेगुलेटर की सेफ्टी होल भी चेक करते रहना चाहिए कि कहीं ये जाम तो नहीं हो गया.