गजब के होते लहसुन खाने के फायदे

Surprising health benefits of garlic

हेल्थी और फिट रहना हर कोई चाहता है. हर इंसान चाहता है कि वो बिना किसी बीमारी से संक्रमित हुए आराम से जीवन जिए. लेकिन आज के समय में बहुत कम ऐसे लोग हैं जो बिना किसी बीमारी के आरामदायक जीवन जी रहे हो. न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में करोड़ों लोग लाखों तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं. 

ऐसे में जरूरी है की खुद को सुरक्षित रखना और स्वस्थ निरोग रहना. फिट रहने के लिए हम अपने खान-पान के साथ अपना रहन-सहन भी बदलते रहते हैं जिससे काफी फायदा भी मिलता है. इसलिए जरूरी है की खाने कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जो स्वाद की दृष्टि से नहीं बल्कि स्वस्थ की दृष्टि से काफी लाभदायक हो. आप सभी लोगों ने लहसुन के बारे में जरूर सुना होगा और कई लोग इससे होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदों से भी भलीभांति परिचित होंगें. लेकिन क्या आप लहसुन खाने से होने वाले शारीरिक लाभ के बारे में जानते हैं? नहीं तो हम आज आपको लहसुन खाने से होने वाले गजब के फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं.......

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है 

लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. ये हमारा इम्यूनिटी बूस्ट करता है. लहसुन का सेवन करने से आप सर्दी-जुकाम और वायरल इंफेक्शन से बचाता है. सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन की दो-तीन कली शहद और अदरक के साथ खाने से खांसी से छुटकारा मिलता है. 

हड्डियों के दर्द में फायदेमंद 

बच्चों से लेकर बड़ो तक अक्सर हड्डियों में दर्द की तकलीफ रहती है. ऐसे में अगर आप सुबह खाली पेट लहसुन खाने से दर्द से राहत मिलता है. साथ ही जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाने के अगर आप लहसुन का पेस्ट लगाते है तो आपको आराम मिल जाता है. 

भिंडी स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी है, जानिए इसके फायदे

पेट साफ करता है 

लहसुन पेट में पाये जाने वाले बैक्टीरिया को मारने का काम करता है और पेट को साफ रखता है.  साथ ही कई बार हम बाहर का खाना खा लेते है जिससे हमारा पेट जल्दी ख़राब हो जाता है. ऐसे में अंग्रेजी दवाइयों के साइड इफेक्ट भी पड़ते हैं. इसलिए लहसुन खाने से आप इन तकलीफों से बच सकते हैं. 

वजन कम करने में 

वजन कम करने के लिए आप अगर सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियाँ चबाकर गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीते है तो वजन जल्दी घट जाता है. 

ब्लड शुगर और प्रेशर के मरीजों के लिए जरूरी 

ब्लड प्रेशर वाले लोगों को लहसुन खाना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है.  जिनका ब्लड शुगर ज्यादा है उन्हें लहसुन की पत्तियों का सेवन करना चाहिए. 

दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन सही रखता है 

लहसुन की हरी पत्तियों को खाने से दिमाग शांत रहता है क्योंकि आपके ब्रेन तक ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है.