घर बनाइए ये स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक हलवा

Homemade healthy and tasty Almond-musk melon halwa

अगर पूछा जाये कि हलवा खाना किसे नहीं पसंद, तो शायद ही एक आधा हाथ ऐसा उठे जो हलवा खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करता है. हलवा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भी होता है. हलवा कई तरह और कई चीजों से बनाया जाता है. जैसे गाजर, सूजी, बेसन का, लौकी आदि. हलवा खाने से आपका स्वास्थ्य सही रहता है. 

आज हम आपको बादाम और खरबूजे से बनने वाले खास हलवे के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.....

बादाम और खरबूजे का हलवा

बादाम खाने से इम्यूनिटी बबूस्ट होती है. लेकिन खाली बादाम खाने से अगर आप बोर हो गए हैं तो आप खरबूजे के बीजों का हलवा बनाकर खाने से स्वास्थ्यवर्धक होता है. 

इसे बनाने के लिए आपको 250 ग्राम बादाम, 50 ग्राम खरबूजे के बीज, एक चम्मच सफेद मिर्च और आधा कप घी. 

कैसे बनाएं हलवा? 

सबसे पहले बादाम, खरबूजे के बीजों और व्हाइट पैपर को रातभर भिगोकर रख दीजिए और सुबह बादाम को छिलकर बाकी सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट की तरह ब्लेंड कर लीजिए. 

गैस पर पैन चढ़ाकर उसमें घी डाल दीजिए. अब तैयार किए गए पेस्ट डाल दीजिए और 1.5 घंटे तक धीमी आंच पर सुनहरा होने तक पकाएं. इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में भर कर भी रख दीजिए. 

इसे फ्रीज में रख दीजिए और खाने से पहले एक पैन में 4 चम्मच दूध और चीनी डालकर थोड़ा सा हलवा डालकर गर्म कीजिए. अब आपका हलवा खाने योग्य है. 

हलवा खाने के फायदे 

हलवे को खाली पेट खाने से बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसके सारे पोषक तत्व ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती रहती है. 

पाचनतंत्र सुधारता है 

हलवा खाने से आपका पेट सही रहता है क्योंकि इसमें पाया जाने वाला फाइबर बहुत लाभदायक होता है. 

घर पर बनाइए स्वादिष्ट आलू-मटर की सब्जी

स्किन के लिए फायदेमंद होता है 

बादाम और खरबूजा दोनों स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. 

इस हलवे को खाने से स्किन में निखार आता है और स्किन ग्लो करती हैं.