कभी सिर्फ 18 रुपए में खाना खाते थे राजकुमार राव, आज बन गए हैं बॉलीवुड के मोस्ट डिमांडिंग एक्टर

Rajkummar Rao Often Sleep Hungry During Struggling Days,

राजकुमार राव आज इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा चर्चित एक्टर्स में से एक हैं. बीते शुक्रवार को उनकी फिल्म 'हम दो हमारे दो' को ओटीटी पर हॉटस्टार के जरिए रिलीज़ किया गया हैं. 

जिसे दर्शकों को अच्छे रिस्पांस मिल रहे हैं. वैसे तो राजकुमार आज इंडस्ट्री में मोस्ट डिमांडिंग एक्टर्स में से एक हैं. उनके पास कई सारी फिल्मों के ऑफर है. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब राजकुमार को खाना तक खाने को नहीं मिलता था. मात्र 18 रुपए में वो अपना गुजरा करते थे. राजकुमार राव की जिंदगी से जुड़ी, जानिए ऐसे ही कुछ दिलचस्प किस्से.... 

rajkumar

कई दिनों तक राजकुमार राव ने नहीं खाया था ठीक से खाना 

31 अगस्त 1984 को जन्में राजकुमार राव में अपनी मेहनत और कठिन संघर्ष के बल पर आज इंडस्ट्री में इस मुकाम को हासिल किया हैं. अपने संघर्ष के दिनों में राजकुमार राव कई सारे कास्टिंग डायरेक्टर से मिलते थे. ताकि उन्हें फिल्मों में कोई अच्छा सा रोल मिल जाये. लेकिन अक्सर उन्हने छोटे-मोटे रोल ही थमा दिए जाते थे. मुम्बई जैसे महंगे शहर में वो एक छोटे से कमरे में रहते थे. जिसका किराया 7000 रुपए प्रति माह था. उस समय राजकुमार के पास कोई स्टेबल जॉब भी नहीं थी. ऐसे में उनके पास पैसे भी ज्यादा नहीं थे. जिसकी वजह से उन्हें कई बार भूखे पेट ही रहना पड़ता हैं. 

18 रुपए में ही खाते थे खाना 

एक दिन उन्हें बैंक से सूचना मिली कि उनके अकाउंट में अब सिर्फ 18 हजार रुपए ही बचे हैं. जबकि मुंबई जैसे शहर में एक आदमी को कम से कम 15 हजार रुपए प्रति माह की जरूरत होती थी. ऐसे में राजकुमार को अपने खर्च को चलाने के लिए महज 18 रुपए में खाना पड़ता था. इस कारण से कई दिनों तक वो ठीक से खाना तक नहीं खा पाते थे. 

rajkummar

इस फिल्म में मिला था मेजर रोल 

शुरूआती दिनों में फिल्म में छोटे-मोटे रोल करके उनका खर्च चलता था. उस दौर में राजकुमार राव चेहरे पर गुलाब जल लगाकर ऑडिशन के लिए जाते थे. ताकि उन्हें कोई बड़ा रोल मिल जाये. साल 2010 में उन्हें दिबाकर बनर्जी की फिल्म लव सेक्स और धोखा में मुख्य रोल में कास्ट किया गया था. लेकिन राजकुमार राव को साल 2013 में अभिषेक कपूर की फिल्म 'काइ पो चे' से लोकप्रियता मिली. इसके बाद से उन्होंने काफी पीछे मुड़कर नहीं देखा. आज राजकुमार कई सारी हिट फिल्मों में बतौर मुख्य अभिनेता देखे जा चुके है. 

इस एक रोल के लिए 20 दिन तक नहीं नहाये थे राजकुमार 

राजकुमार एक बेहतरीन अभिनेता हैं. जो अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं. लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि एक बार एक रोल को करने के लिए राजकुमार ने 20 दिनों तक नहाया तक नहीं था. राजकुमार राव को इमरान हाशमी और विद्या बलन स्टारर फिल्म 'हमारी अधूरी कहानी' में एक गरीब भिखारी का छोटा सा रोल ऑफर किया गया था. इस रोल को परफेक्ट तरीके से निभाने के लिए राजकुमार राव ने सच में 20 दिनों तक नहाया तक नहीं था. फिल्म में क्रिटिक्स ने इनके रोल की खूब तारीफ भी की थी.

rajkummar rao

राजकुमार राव की 5 बेस्ट फ़िल्में 

राजकुमार राव ने बरेली की बर्फी, स्त्री, हम दो हमारे दो, शाहिद, न्यूटन, क्वीन, सिटी लाइट और शादी में जरूर आना जैसी फिल्मों में लीड रोल में दिखाई दिए थे. इन सभी फिल्मों में लोगों ने राजकुमार राव की एक्टिंग को काफी ज्यादा पसंद की थी. फिल्म शाहिद के लिए इन्हें नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. राजकुमार राव की 5 बेस्ट मूवीज इस प्रकार हैं..... 

न्यूटन 

साल 2017 में आयी न्यूटन एक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है. जिसमें राजकुमार राव मुख्य रोल में नजर आते हैं. राजकुमार राव ने इस फिल्म में चुनाव अधिकारी का किरदार निभाया हैं. जो एक नक्सल प्रभावित जगह पर इलेक्शन के दौरान जॉब करता हैं. 

स्त्री 

 साल 2018 में बनी ये फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म हैं. जिसमें राजकुमार राव के साथ पंकज त्रिपाठी, श्रद्धा कपूर, अपारशक्ति खुराना और अभिषेक बनर्जी जैसे कलाकार शामिल थे. इस फिल्म में भी राजकुमार की बेहतरीन एक्टिंग को लोगों ने खूब पसंद किया था. 

rajkummar rao movies

बरेली की बर्फी 

साल 2017 में आयी फिल्म बरेली की बर्फी में राजकुमार राव के साथ आयुष्मान खुराना, कृति सेनन, पंकज त्रिपाठी जैसे स्टार शामिल थे. ये एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी. जिसे दर्शकों के काफी पसंद किया था. 

शादी में जरूर आना 

साल 2017 में आयी इस फिल्म को भी लोगों ने काफी पसंद किया था. इस फिल्म में राजकुमार के साथ कृति खरबंदा भी नजर आयी थी. ये एक रोमांटिक फैमिली ड्रामा फिल्म थी. 

सिटी लाइट 

साल 2014 में आयी फिल्म सिटी लाइट से राजकुमार राव को काफी मकबूलियत हासिल हुई थी. इस फिल्म में उनके साथ अभिनेत्री पत्रलेखा, मानव कॉल भी सहभूमिका में नजर आये थे. इस फिल्म के गाने भी काफी हिट हुए थे.