बॉलीवुड एक्टर कुमार गौरव बायोग्राफी

Biography-personal life of actor kumar gaurav

ये कहानी हैं 80 के दशक के फेमस सुपरस्टार, द लवर बॉय मनोज तुली की जिसे बॉलीवुड इंडस्ट्री में लोग कुमार गौरव के नाम से जानते हैं. इन्होंने बतौर एक्टर कई सारी हिट फ़िल्मों में काम किया. कुमार गौरव हिंदी सिनेमा के जुबली कुमार राजेन्द्र कुमार के बेटे और महान एक्टर सुनील दत्त के दामाद हैं. 

जन्म, परिवार और पढ़ाई-लिखाई 

इनका जन्म 11 जुलाई 1960 को लखनऊ उत्तर प्रदेश में. इनके पिता हिंदी सिनेमा के लीजेंडरी एक्टर थे और इनकी माँ का नाम था शुक्ल. इनकी पढ़ाई-लिखाई हुई बिशप कॉटन स्कूल शिमला से. पढ़ाई पूरी होने के बाद इन्होंने अपने पिता से कहा की ये भी एक्टर बनना चाहते हैं तो इनके पिता ने इनका स्क्रीन टेस्ट लिया और बाद इन्हें खुद की प्रोडक्शन कंपनी से लॉन्च किया. 

फ़िल्मी करियर और स्टारडम 

इन्होंने बतौर लीड एक्टर साल 1981 में आई म्यूजिकल ब्लॉकबस्टर फ़िल्म लव स्टोरी से की. इस फ़िल्म के प्रोडूसर थे इनके पिता यानी राजेन्द्र कुमार, इसके डायरेक्टर थे राहुल रवैल लेकिन कुछ मन मुटाव के चलते इसका ऑफिसियल क्रेडिट इनको नहीं मिला, फ़िल्म में संगीत दिया आर डी बर्मन ने और इनकी हेरोइन रही विजया पंडित. फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और इसके गाने भी खूब चर्चा में रहे, कुमार गौरव बतौर लवर बॉय सुपरस्टार बनकर उभरे. 

इसके बाद इन्होंने बतौर लीड एक्टर कई हिट फ़िल्में की. जैसे तीसरी कसम, स्टार और नाम. 

पर्सनल लाइफ और फ़िल्में 

इनके पिता ने अपने पुराने दोस्त राज कपूर की बेटी रीमा से इनकी सगाई करवाई थी लेकिन इन दोनों की सगाई कुछ दिनों बाद टूट गए और इसके बाद इनकी शादी हुई सुनील दत्त और नरगिस दत्त की बड़ी बेटी नम्रता दत्त को दो साल डेट करने के बाद दोनों की शादी हुई. कुमार गौरव का नाम मनोज कुमार से बदलकर गौरव इसलिए रखा गया क्योंकि हिंदी सिनेमा में पहले से ही सुपरस्टार मनोज कुमार थे.  

इनकी दो बेटियां हैं. 90 के दशक तक इन्होंने फ़िल्मों से ब्रेक ले लिया. 

इनकी कुछ चुनिंदा फ़िल्में इस प्रकार हैं जिनमें इन्होंने बेहतरीन काम किया. 

Love Story

Teri Kasam

Star

Lovers

Romance

Hum Hain Lajawab

All Rounder

Divorce

Ek Se Bhale Do

Janam

Begaana

Naam

Dil Tujhko Diya

AajAkshayAnamika Paul

Goonj

Jurrat

Hai Meri Jaan

Pratigyabadh

Indrajeet

Siyasat

Phool