जानिए बेलफल के ये 7 स्वास्थ्यवर्धक गुण

7 health benefits of bael fruit

बेल का जूस आप सभी ने कभी न कभी जरूर पिया होगा. बेल के बारे में आप सभी को जानकारी होगी. इसकी पत्तियों का इस्तेमाल भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए किया जाता है क्योंकि भगवान शिव को बेलपत्र बहुत पसंद है. इसलिए कई सारे श्रद्धालु महाशिवरात्रि के दिन बेलपत्र का इस्तेमाल खास रूप से करते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को बेल के फल के बारे जानकारी होगी.

ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. बेलफल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और फायदेमंद भी होता है. इसका ठंडा-ठंडा जूस पीने से गर्मी में बहुत ही राहत मिलता है. तो चलिए आपको इसके 7 चमत्कारी गुणों के बारे में विस्तार से बताते हैं.....

1. गर्मी की तपती धूप में आपको बेल का जूस पीना चाहिए. ये आपको लू से बचाने का काम करता है. बेल का जूस पीने से शरीर में शीतलता बनी रहती है.

2. अक्सर गर्मी में तेज धूप की वजह से लोगों को पेट की तकलीफ़ों से जुझना पड़ता है. कई लोग डायरिया के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में बेलफल खाने से और इसका शर्बत पीने से उनको लाभ मिलेगा.

3. आंखों के लिए बेल का फल बहुत ही लाभदायक होता है. इसका सेवन करने से आंखों को लाभ होता है और जलन की समस्या दूर होती है.

4. पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पका हुआ बेल और इसका शर्बत बहुत ही फायदेमंद होता है.

5. बेल का बना हुआ मुरब्बा आपकी इम्यूनिटी मजबूत करता है. साथ ही आपको कमजोरी या लो फील नहीं होता है.

6.बच्चों के पेट में कीड़े होने पर तो इसके पत्तों का अर्क पिलाना कारगर उपाय है. छोटे बच्चों को प्रतिदिन एक चम्मच पका बेल खिलाने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं.

7.बेलफल आपके शरीर में खून को साफ करने में मदद करता है. इसे खाने से खून मिली विशुद्धियां दूर हो जाती है. साथ ही इसको काली मिर्च और सेंधा नमक के साथ खाने से आवाज़ सुरीली होती है.