How to store potatoes, आलू को ख़राब होने से कैसे बचाएं

How to store potatoes

आलू एक हरफनमौला सब्जी है जो हर मौसम में और हर किसी सब्जी के साथ मिक्स करके बनाया जा सकता है. आलू से कई तरह के टेस्टी और हेल्थी डिशेज बनाये जाते हैं. जैसे, आलू की सब्जी, आलू टिक्की, आलू पराठा, दमआलू, आलू मटर, फ्रेंज फार्इज आदि. ये सभी डिश खाने में बहुत अच्छे होते हैं. साथ ही इनको बहुत आसानी से आप घर पर बना सकते हैं. आलू में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी6, सी, फास्फोरस, मैगजीन जैसे कई सारे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो सेहतमंद होते हैं. 

लेकिन आलू बहुत ही जल्दी खराब होने वाला सब्जी हैं. अगर इसका रखरखाव ठीक से नहीं किया जाये तो ये खराब होने लगते हैं और सडे़ हुए आलू की दुर्गंध भी असहनीय होती है. इसलिए आज हम आपको ठीक से आलू को लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए कुछ आसान और बेहतरीन टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत लम्बे समय तक आलू को ख़राब होने से बचा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.....

आलू को हवादार कंटेनर में ही रखें

आलू को खराब होने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप उन्हें किसी ऐसे कंटेनेर में ही रखें जिससे हवा पास होती रहे. नहीं तो आलू बहुत ही जल्दी खराब हो जाते हैं. अगर आप इसे प्लास्टिक बैग या पॉलीथिन में रखते हैं तो आपको इसे बांधना नहीं चाहिए.

धूप से बचाये

आलू गर्मी लगने से बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं. इसलिए आप इन्हें कभी भी धूप वाली या ज्यादा गर्मी वाली जगह पर न रखें. 

आलू के लिए ठंडे और कम रौशनी वाले जगहों पर ही रखें नहीं तो वो खराब हो जायेगे. 

प्याज के साथ रखने से होते हैं खराब

होमगार्डन के घास-फूस को हटाने के लिए 9 प्राकृतिक उपाय

गर्म जगहों और सिंक के नीचे न रखे 

आलू को ठंडक ज्यादा फायदा करता है. इसलिए इसे हमेशा कूलर या किसी ठंडे जगहों पर ही रखना चाहिए. ज्यादा तेज गर्मी वाली जगह पर रखने पर ये खराब हो जाते हैं. साथ ही इसे ओवन और सिंक के नीचे भी नहीं रखना चाहिए.