होमगार्डन के घास-फूस को हटाने के लिए 9 प्राकृतिक उपाय

9 natural weed killer for home garden

घर में होम गार्डन होना एक प्रकार का वरदान है क्योंकि घर का बगीचा आपको प्राकृतिक सौंदर्य की याद दिलाता है. साथ ही एक बेहतर और हेल्थी जीवनशैली के लिए स्वच्छ आबोहवा की जरूरत होती है. जो आपके बगीचे से आपको मिल सकता है. घर में छोटा-सा होम गार्डन होने के कई सारे फायदे होते हैं. जैसेः आपके मन को शांति मिलती है, स्ट्रेस कम होता है, हरी और ताजी सब्जियाँ मिल जाती है, बच्चों के लिए खेलने और बड़ों के बैठने के लिए बेहतर जगह होता है. 

लेकिन आपने कभी सोचा है कि अगर आपके बगीचे में ढेर सारे घास-फूस उगे होते हैं तो वहाँ पर कौन बैठेंगा? अक्सर हम बगीचे के साफ-सुथरा बनाये रखने के लिए उसकी कटाई कराते हैं, माली बगीचे को साफ कर देते हैं. लेकिन कुछ दिनों बाद आपका बगीचा फिर से जंगल लगने लगता है. इसलिए जरूरी है कि आप इसे जड़ से खत्म करें. जिसके लिए आज हम आपको 9 बेहतरीन प्राकृतिक तरीके बताने जा रहे हैं. जिनकी मदद से आप अपने बगीचे को हरा-भरा और साफ बना सकते हैं. तो चलिए उनके बारे में विस्तार से जानते हैं......

सिरके का करें इस्तेमाल

आप सबने घर में सिरके का इस्तेमाल कई बार अलग-अगल कामों के लिए किया होगा. लेकिन अगर आप इसी सिरके का इस्तेमाल अपने बगीचे में करते हैं, तो बगीचे में घास-फूस दोबार नहीं उगेंगे. इसके लिए आप एक मग पानी में एक कप सफेद सिरका मिला लीजिए और इस पानी को घास उखाड़ने के बाद उस जगह पर डाल दीजिए. ऐसा करने से वहां घास नहीं उगेगी और ऐसा दो बार करने से वहां खरपतवार नहीं पैदा होगा.

नमक

अगर आप घास की जड़ों में नमक डाल देंगें तो उसकी जड़ें गल जायेगी और दोबारा वहां घास नहीं जमेगी.

ब्लीच

घास हटाने के लिए आप ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आप इसकी जड़ों में ब्लीचिंग पाउडर डाल दीजिए. जिससे घास की जड़ें अपने आप कट जाती है और घास सूख जाती हैं. 

गर्मी में अपने घर के बगीचें में उगाइये ये फ्रेश सब्जियां

Use alcohol for weed killer

बेकिंग सोडा 

घास को हमेशा के लिए हटाने के लिए आप इसके ऊपर से बेकिंग सोडा डाल दीजिए. जिससे घास झुलस जायेगी और बगीचे की मिट्टी को कोई नुकसान नहीं होगा. साथ ही गर्मी में उगने वाली घासों के लिए ये बेस्ट होता है. 

एल्कोहल 

घास को हटाने के लिए आप उस पर एल्कोहल डाल दीजिए. ऐसा करने से वो पूरी तरह से झुलस जायेगी और दोबार नहीं उगेगी. 

कॉर्न ग्लूटेन मील

आप अपने गार्डन में अगर कॉर्न ग्लूटेन मील डाल देते हैं तो खरपतवार नहीं होगे. 

अखबार 

आप घास हटाने के लिए घर में पड़े पुराने अखबारों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप पेपर को मोटा फोल्ड करके घास पर बिछा दीजिए. इससे उसे धूप नहीं मिलेगी और वो सूख जायेगी. 

जमीन को ढंकने वाले पौधे 

आप अपने बगीचे में ग्राउंड कवर प्लांट लगाइए, ऐसा करने से भी घास-फूस की समस्या दूर हो जायेगी.