Pet tips: These pets are best for working person, जॉब वाले लोग भी पाल सकते है इन पालतू जानवरों को

These pets are best for working person

हम में से कई सारे लोग है जिन्हें जानवरों से बहुत प्यार होता है. हर किसी के घर में आपको आसानी से कोई न कोई पेट देखने को जरूर मिल सकता हैं. जैसे कुत्ता, बिल्ली, तोता आदि. घर में पेट्स के होने से आपका मन बहुत खुशनुमा सा रहता है साथ ही आपकी सेहत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता हैं. आप अपने खाली समय में या जब भी आप बहुत टेंशन में हो तब इन के साथ खेलने से या बात करने से आपका मन शांत हो जाता है और स्ट्रेस भी कम हो जाता हैं. कई सारे लोग ऐसे भी होते है जो अकेले किसी शहर में रहते है साथ ही जॉब भी जाते हैं.

Persian cat is a best pet for working person

 लेकिन वो भी अपने घर में कोई न कोई अपने पसंद का पालतू जानवर पालना चाहते है. मगर जॉब के चक्कर में वो लोग अपने इस पैशन को ठीक से नहीं कर पाते है और जानवर पालने का ख्याल अपने दिमाग से निकाल देते हैं. किन्तु अब आपकी ये समस्या बहुत ही आसानी से दूर हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे जानवरों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें आप अपनी बजट में आसानी से लाकर जॉब के साथ-साथ पाल सकते हैं. पालतू जानवरों में आप बिल्ली को बहुत ही आसानी से पाल सकते है, ये बहुत ही शांत स्वभाव की होती है. ऐसे ही कई सारे जानवरों के बारे में हम आज आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं.. 

फ़ारसी बिल्ली 

ये एक अलग किस्म की प्रजाति है जो एकदम शांत और अकेले रहना पसंद करती है. इस बिल्ली को पालने में ज्यादा टाइम नहीं देना पड़ता है. साथ ही अगर आप जॉब करते है और अकेले रहते है तब भी आप इसे बहुत आसानी से पाल सकते हैं. जिन लोगों को बिल्लियां पसंद होती है उन्हें इस प्रजाति की बिल्लियां ही पालनी चाहिए. ये आपके बजट के अनुकूल होती है साथ ही इसे आप आसानी से एक ही स्थान पर ही देखेंगे. इन्हें अपनी जगह से बहुत लगाव भी होता हैं. 

फिश एक्वेरियम 

हालंकि फिश एक्वेरियम में रखी मछलियां बहुत शोर करती है लेकिन ये आपके सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होती हैं. अगर आपको रंगीन मछलियों का शौक है तो आप बहुत ही आराम से इसे अपने घर में ला सकते हैं. इनको पालना बहुत आसान होता हैं और आप बहुत ही आराम से जॉब करने के साथ-साथ इनका देखभाल कर सकते हैं. इन्हें दो दिन में एक बार ही खाना खिलाना पड़ता हैं. अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो आप इसे अपने घर में जरूर लाके रखें. 

घर में फिश एक्वेरियम रखने से आती है अच्छी नींद, जानिए इसके बहुत से फायदे

parrot

इंग्लिश बुलडॉग 

जिन लोगों को कुत्ते बहुत पसंद है और अपनी जॉब की वजह से वो इन्हें नहीं पाल पाते है. तो उनके लिए इंग्लिश बुलडॉग सबसे बेहतर पेट रहेगा. क्योंकि ये कुत्ता बहुत ही शांत और अकेला रहने वाला है. इसे आप दिन में छोड़कर ऑफिस भी आराम से जा सकते है. इनका वजन बहुत भारी होता है और ये बहुत ही क्यूट लगते हैं. 

तोता 

तोते से बात करना हर किसी को पसंद होता हैं. इतने सारे पक्षियों में तोता ही एक ऐसा पक्षी है जो इंसान की तरह बोल सकता हैं. ऐसे में अगर आप बहुत बातूनी है और अकेले रह रहे है तो आपको अपने घर में इसे जरूर पालना चाहिए. तोता पालने से आपके दो काम आसान हो जाते है. पहला आप आराम से जॉब भी कर सकते है और दूसरा आपका अकेलापन भी दूर हो जाता हैं. 

खरगोश 

आप खरगोश को भी पाल सकते हैं. ये बेहद खूबसूरत और प्यार होते हैं. साथ ही ये इतने शांतिप्रिय होते है कि बहुत आराम से पाले जा सकते हैं. इन्हें पालते समय दो चीज़ों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है. पहला इन्हें बिल्ली और कुत्तों से बचाना है और दूसरा इन्हें टॉयलेट करने की आदत सीखनी पड़ती हैं. 

लव बर्ड्स 

आप घर में लव बर्ड्स को आसानी से पाल सकते है. इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्क्त नहीं उठानी पड़ती हैं. ये अकेले भी रह सकती है और बहुत ही शांत होती हैं. किसी भी प्रकार का कोई शोर नहीं मचाती हैं.