खाने में ज्यादा हो गया नमक या मिर्च तो चुटकी में कीजिए इन्हें दूर

Remove extra salt or spices from foods quickly

कई बार खाना बनाते समय हमारे हाथों से नमक-मिर्च या कोई मसाला ज्यादा गिर जाता है. खासकर जब आप घर से दूर हो और अपने हाथों से खाना बनाकर खाना होता है तो अक्सर हो जाती है. जिसकी वजह से स्पेशल डिश से लेकर रोज के आम खाने का भी स्वाद ख़राब हो जाता हैं और आपकी पूरी मेहनत ख़राब हो जाती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे जिसके जरिये आप इनको दूर करके अपने खाने को फिर से स्वादिष्ट बना सकते है. 

ज्यादा मिर्च गिर जाने से खाना तीखा हो जाता है जबकि नमक ज्यादा हो जाने से पूरा खाना खारा लगने लगता हैं. तो आइये जानते है हम उन तरीकों के बारे में.. 

अगर नमक ज्यादा हो जाये 

कई बार आप दाल या सब्जी बनाते है तो उसमें नमक की सही मात्रा का अंदाजा नहीं लगा पाने से ज्यादा हो जाता है. ऐसे में पूरे खाने का स्वाद ख़राब हो जाता है. लेकिन अब इनको फेकने या मन मारकर खाने की कोई जरूरत नहीं है. आप इसे कम करके स्वाद को सही करने के लिए सिर्फ एक आलू छिलकर इसमें डाल दीजिए. आलू धीरे-धीरे इसमें पड़े अधिक नमक को सोख लेगा और इनका स्वाद सही हो जायेगा और सर्व करने से पहले इसे निकाल लीजिए. 

नमक-मिर्च दोनों ज्यादा हो जाने पर 

अगर आपकी ग्रेवी वाली सब्जी में नमक-मिर्च दोनों ज्यादा हो जाये तो आप इसे आसानी से कम कर सकते हैं. आप आटे की लोई बनाकर इसमें डाल दीजिए. ये लोई इन दोनों की अधिक मात्रा को सोख लेगा और नमक का खारापन और मिर्च का तीखापन दोनों खत्म हो जायेगा. साथ ही सर्व करने से पहले इसे भी निकाल दीजिए. 

नमक ज्यादा हो जाये तो 

खाना बनाते समय नमक ज्यादा हो जाता है. जिसकी वजह से खाने का स्वाद अच्छा नहीं लगता है. ऐसे में आप इन्हें भी आसानी से सही कर सकते हैं. इसके लिए आप इसमें एक-दो चम्मच दही डाल दीजिए. जिससे खाने का स्वाद नहीं बिगड़ेगा और एक्स्ट्रा नमक कम हो जायेगा. 

नमक के इन चौंकने वाले फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

तीखापन कम करने के लिए 

सब्जी में तीखापन कम करने के लिए आप इसमें उबला हुआ आलू अच्छे से मसल कर डाल दीजिए. जिससे इसका तीखापन खत्म हो जायेगा. 

ज्यादा गिर जाये मसाला 

कई बार मसाला ज्यादा हो जाता है. जिनकी वजह से सब्जी का स्वाद ख़राब हो जाता हैं. इसलिए अगर आप इसे कम करना चाहते है तो इसमें मुख्य सामग्री की मात्रा बढ़ा दीजिए. मसलन अगर आप मिक्स वेज बना रहे है तो उसमें मिक्स वेज  ज्यादा मिला दीजिए. इससे आपके खाने का स्वाद में से तीखापन खत्म हो जायेगा. 

ग्रेवी या सूप वाली सब्जियों के लिए 

अगर आप ग्रेवी वाली सब्जी बना रहे है और ग्रेवी ज्यादा है साथ उसमें तीखापन ज्यादा हो गया हो तो इसे में आप इसमें मलाई, दही या फ्रेश क्रीम मिला दीजिये. जिससे आपके खाने में से तीखापन खत्म हो जाता है और उसका स्वाद भी बढ़ जाता हैं.