अब घर बैठे जानिए अदरक उगाने का तरीका

know how to grow ginger indoors?

हम में से कई सारे लोग ऐसे  होते है जिन्हें गार्डनिंग करना बहुत ही पसंद होता है. वो अपने घर  बैकयार्ड, बालकनी या टैरेस में छोटा सा होम गार्डन बना लेते है. जिसमें वो समय-समय पर कई सारे फूल और सब्जियों का पौधा उगाते है. आज के समय में हर कोई हैजिनिक और हेल्थी सब्जियां ही खाना चाहता है क्योंकि जिस हिसाब से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है उसका बुरा इफ़ेक्ट हमारे हेल्थ पर भी पड़ रहा है.

 इसलिए कई  लोग अपने ही होम गार्डन में टमाटर, हरी मिर्ची, धनियां, पुदीना, लौकी, तोरई, बैंगन जैसी कई सारी सब्जियां उगाते है. साथ ही इसका एक फायदा और है, जिस हिसाब से कोरोना महामारी एक बार फिर से तेजी से फैल चूका है और जिसके चक्कर में कई सारे बड़े शहरों में लॉकडाउन लग गया है. ऐसे में रोज-रोज फ्रेश और अच्छी सब्जियां भी मिलनी मुश्किल हो गई है. इसलिए अगर आपके पास होम गार्डन है तो आपके लिए वरदान से कम नहीं है. इसलिए आज हम आपको होम गार्डन में आसानी से अदरक उगाने का टिप्स बताने जा रहे है. अदरक हेल्थ के लिए बहुत ही लाभकरी होता है, साथ ही रोजमर्रा की जिंदगी में इसका उपयोग भी खूब होता है. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है.... 

अदरक के प्रकंद को चुनें 

अदरक उगाने का सबसे पहला स्टेप है कि आप उसके प्रकंद का ठीक से चुनाव करें. अगर आप पहली बार अदरक उगाने जा रहे  है तो बाजार इसे इसकी अच्छी जड़े खरीद कर लाइए. घर पर अदरक उगाने के लिए जरुरी है कि आप पूर्ण रूप से विकसित जड़ों वाली ही अदरक खरीदें क्योंकि ये जल्दी लग जाता है. 

गमले को तैयार करें 

इसके बाद एक 14 इंच चौड़े और 12 इंच गहरा गमला लीजिए. अब इसमें गीली मिट्टी भर दीजिए ताकि पानी डालने पर ये पूरी पैक होने से बची रहे. गमले में खाद या कोई कम्पोस्ट मिला दीजिए. गमले में से पानी का निकास एकदम सही होने चाहिए. अब आप एक गमले में अदरक के तीन छोटे-छोटे टुकड़े डाल सकते है. 

कैसे उगाएं?

गमले की बजाय खुली जगह पर इसे उगाने में काफी अंतर होता है. इसलिए ध्यान रहे पौधों में सामान जगह बना रहे. जब कलियाँ निकलती रहें से तभी उगाएं. इसके बजाय अगर गमले में उगा रहे है तो इसे मिट्टी की परत के ठीक नीचे ही उगाइये.

घर पर नींबू कैसे उगाएं?

कौन सा तापमान होगा बेस्ट? 

अदरक को उगाने के लिए गर्मी चाहिए होता है. इसलिए अगर आप इसे गर्मी में 75-80 डिग्री सेल्सियस पर उगाते है तब ये अच्छे से उगेगा. साथ ही ठंडी में इसकी वृद्धि रुक जाती है. 

पानी कैसे दे?

अदरक के पौधे को पानी देते समय सावधानी रखनी चाहिए. इसलिए पौधा उगने के बाद धीरे-धीरे और कम मात्रा में पानी देना चाहिए. जब ये फूटता दिखाई दे तो पानी ज्यादा दे. सर्दियों में इसे  देना चाहिए. 

नमी  

अगर आप इसे नीचे जमीन पर उगा रहे है तो जमीन के नमी का लाभ मिलता है. ऐसा करने के लिए आप जमीन को पत्तों ढक सकते है. अगर जमीन ज्यादा कठोर है तो आप मेड़ भी बना सकते है. जिससे पानी का निकास सही हो.