घर में फिश एक्वेरियम रखने से आती है अच्छी नींद, जानिए इसके बहुत से फायदे

To know the benefits of keeping fish aquarium at home

घर सजाने के लिए हर कोई अपने घर में तरह-तरह की चीजें लेकर रख देते हैं. जिससे आपका घर सुंदर और आकर्षक लगे. इसलिए लोग अपने घरों में फिश एक्वेरियम भी ले आते हैं. तो वहीं कुछ लोग इसे अपने घर पर वास्तु के हिसाब से भी रखते हैं. लेकिन बहुत कम लोग ये जानते है कि घर में फिश एक्वेरियम रखने से सिर्फ घर की खूबसूरती ही नहीं बढ़ाता है बल्कि ये आपके सेहत के लिए भी लाभदायक होता हैं. 

घर में फिश एक्वेरियम रखने से स्ट्रेस, नींद न आना, ब्लड प्रेशर और बेचैनी जैसी तकलीफों को भी दूर करता हैं. इसलिए आज हम आपको घर में फिश एक्वेरियम रखने से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे आपका स्वास्थ्य भी सुधर सकता हैं. तो आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में.. 

एकग्रता बढ़ाकर फोकस करने में मदद करता हैं 

घर में फिश एक्वेरियम होने से आपकी क्रिएटिविटी पर काफी फर्क पड़ता हैं. आप खाली समय में एक्वेरियम में रखी मछलियों को अगर ध्यान से देखते है तो आपकी एकग्रता बढ़ती हैं. साथ काम पर फोकस करने की क्षमता भी सुधर जाती है. कई बार आप कुछ करने के लिए बैठते है लेकिन फोकस न हो पाने की वजह से काम अधूरा रह जाता हैं. इससे आपकी क्रिएटिव थिंकिंग सुधरती है, आप और बेहतर दृष्टकोण से सोच सकते हैं. फिश एक्वेरियम को बार-बार देखने से शरीर में थेराप्यूटिक इफेक्ट होता हैं. जो आपके दिमाग को फोकस करने में मदद करता हैं. इस लिए बड़ी कंपनियां वर्कप्लेस पर भी फिश एक्वेरियम रखती हैं. 

लौकी के छिकले को फेकने की गलती न करे, ये बड़े काम की चीज हैं

Benefits of keeping fish aquarium

स्ट्रेस दूर होता हैं 

फिश एक्वेरियम आपके मानसिक तनाव कम करने में बेहद मददगार होते हैं. एक्वेरियम में रखी मछिलयों को देखने से मन शांत होता हैं और अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते है तो आपका स्ट्रेस भी कम होता हैं. साथ ही दिमाग का बोझ कम लगता है और आपको रिलैक्स महसूस होता हैं. 


ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता हैं 

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फिश एक्वेरियम एक मेडिसिन से कम नहीं हैं. कुछ देर इसके पास बैठने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता हैं.  फिश एक्वेरियम के पास बैठकर टाइम बिताने से आपकी बेचैनी और तनाव दूर होता हैं. जिसका सीधा असर आपके ब्लड प्रेशर पर होता हैं. 


गहरी और अच्छी नींद आती हैं 

कई सारे लोग आज नींद न आने की समस्या से परेशान हैं. वो हर रोज रात में नींद की गोलियां खा रहे हैं. ऐसे में इन लोगों के फिश एक्वेरियम सबसे बेहतरीन उपायी हैं. अगर आपको रातों में बिना गोली खाये नींद नहीं आती है तो आप को अपने घर में एक फिश एक्वेरियम जरूर रखना चाहिए. नींद न आने पर आप इसके करीब बैठकर मछलियों को देखिये. इससे आपका स्ट्रेस कम होगा और शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन जल्दी से बनेगा जो आपके ब्रेन को स्टिम्युलेट करके एंडोर्फिन हॉर्मोन बढ़ा देता हैं. जिससे तनाव दूर हो जाता है और अच्छी नींद आती हैं.