Home Tips: इन चीज़ों की वजह से दिखता हैं आपका घर, कूड़ा-घर, करिये इन्हें मिनटों में आसानी से साफ़

Home Tips: Clean your home in such easiest way

एक साफ़-सुथरे घर की चाह हर किसी की होती हैं. सभी चाहते हैं, उनका घर सुंदर, आकर्षक और अरेंज दिखाई दे. लेकिन जब भी आप अपने घर में फैली गंदगी और कूड़े को देखते हैं तो आप पारा चढ़ जाता हैं. घर कई कारणों से गंदे दिखाई देते हैं. कभी छोटे बच्चों के खिलौने इधर-उधर बिखरे हुए होते हैं तो कभी गंदे कपड़ें.  आज हम आपको बताएँगे की आखिर किन कारणों से आप घर, घर कम और कूड़ा घर ज्यादा लगता हैं. साथ ही इन्हें आप आसानी से कैसे साफ कर सकते हैं. 

Balcony

इसके लिए हम आपको कुछ आसान टिप्स देंगे. 

भरी हुई बॉलकनी के कारण 

घर में एक बॉलकनी होने का ख्वाब हर किसी का होता हैं. हर कोई अपने बॉलकनी में सुबह पेपर पढ़ते हुए आराम से चाय पीना चाहता हैं. लेकिन जब भी आप अपनी बॉलकनी को देखते हैं तो आपका पूरा मन ख़राब हो जाता हैं. क्योंकि आपकी बॉलकनी घर के कई सारे बेकार की चीज़ें से भरी होती हैं. हम में कई सारे लोग अपनी बॉलकनी को  स्टोर रूम की तरफ यूज करते हैं. जिसके कारण से उसकी खूबसूरती कम हो जाती हैं. अपनी बॉलकनी में कई सारी पुरानी कुर्सियां रख देते हैं और यही नहीं हम में से कई सारे लोग बॉलकनी को कपड़ें और कच्छे सुखाने का बेटर प्लेस मानकर वहाँ पर कपड़ें सुखाते हैं. 

Holi स्पेशल: इस होली घर पर बनाये नेचुरल और हेल्दी कलर, आसान तरीके से

लॉन्ड्री बैग या बॉस्केट 

हमारे घर में पड़ा लॉन्ड्री बैग घर की खूबसूरती को बिगाड़ देता हैं. इसके पीछे का कारण हैं, बिनढक्कन वाले लॉन्ड्री बैग. जो ओपन होने के कारण बहुत ही अव्यवस्थित लगते हैं. इसलिए आप लॉन्ड्री बैग लिड वाले ही रखिये. जिससे गंदे कपड़ें भी एक जगह सही से रख सकते हैं. 

Clean Kitchen  Easily

अव्यवस्थित डाइनिंग टेबल 

हमारे घर का सबसे अहम हिस्सों में से एक होता हैं हमारा डाइनिंग टेबल. जहाँ हम बैठकर प्यार से ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर एक साथ करते हैं. लेकिन घर का ये खूबसूरत हिस्सा अगर सही से अरेंज न किया जाये तो आपके घर की खूबसूरती बिगड़ जाती हैं. हम में से कई सारे लोग इस पर ध्यान नहीं देते और डाइनिंग टेबल चीज़ें इधर-उधर पड़ी रहती हैं. जैसे, टिश्यू पेपर, नमक-काली मिर्च के डिब्बे, आचार, नाइफ, फ्रूट्स. जिनकी वजह से आपका डाइनिंग टेबल बहुत गन्दा नज़र आता हैं. इसके लिए जरुरी हैं कि आप अपने डाइनिंग टेबल पर चीज़ें अरेंज करके रखें. साथ ही टेबल पर कम से कम चीज़ें ही रखने की कोशिश करे. 


फैला हुआ किचन का स्लैब 

घर में किचन सबसे ज्यादा यूज होने वाला पोरशन होता हैं. कोई चाय बना रहा होता, तो कोई फ्रिज से आइस क्रीम चुरा रहा होता हैं. सुबह होते ही और शाम के सोने तक किचन में खिट-पिट चलती रहती हैं. ऐसे में किचन सबसे ज्यादा गन्दा लगता हैं. किचन के गंदे होने से पूरा घर गन्दा लगता हैं. किचन के गंदे होने के पीछे का कारण होता हैं, इसकी स्लैब पर फैली हुई चीज़ें. किचन में चीज़ें एक आर्डर में अरेंज करके रखने से किचन साफ़ और सुंदर लगता हैं. 

Hairstyle Tips: अगर आप भी केमिकल वाला सिंदूर लगाती हैं तो रुक जाइये ; ये आपको बना सकता हैं गंजा !

गन्दा पोंछा और मॉप्स 

घर में गंदगी का सबसे बड़ा कारण होता हैं, गन्दा कपड़ा या पोंछे. हम में कई सारे लोग सफाई करने के बाद इन पोंछों को इधर-उधर फेक देते हैं. जिनकी वजह से घर में गंदगी और बदबू फ़ैल जाती हैं और आपका घर गन्दा लगता हैं. इसलिए जरुरी हैं आप इनको इस्तेमाल के बाद साफ़ पानी से धुलकर सुखाकर एक जगह सही से रख दीजिए.