वजन घटाने के रात में सोने से पहले खाइये ये 4 चीजें

Eat these 4 foods before sleeping to loose weight

आज के समय में बढ़ते वजन से हर कोई परेशान है. वजन बढ़ने से आप कई सारे बीमारियों के चपेट में आ जाते है. मोटापा अपने साथ जो बीमारियां लेकर आता है वो आपके हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. इसलिए हर कोई बढ़ते वजन को काबू में करने की कोशिश करता है. 

वजन बढ़ने से डायबिटीज,हाई बीपी,और दिल की बीमारी बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. कई सारे लोग वजन घटाने के लिए कितने प्रयास करते है. लेकिन फिर भी इनका वजन कम नहीं होता है. ऐसे में आज हम आपको वजन कम करने के लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है. जिनका सेवन रात में सोने से पहले करने पर वजन जल्दी घटता है. तो आइये उनके बारे में विस्तार से है..... 

दही 

दही खाना किसी खाना पसंद नहीं होता है! शायद ही कोई हो जिसे दही खाने से परहेज हो. दही खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. दही से को आप वैसे भी खा सकते है. साथ आप कई तरह के पेय और खाने की चीजें बना सकते है.

दही के बारे में बड़े बुजुर्ग भी कहते थे, दही खाओ, रहो सही. दही खाने से न सिर्फ आपको कई थर के स्वादिष्ट पकवानों के जायके के बारे में जानकारी होती है, बल्कि इसे खाने से आप कई तरह के बीमारियों से भी दूर रहते है. दही शरीर को गर्मी में ठंडक पहुँचती है जिसके कारण ही लोग इसकी बनी लस्सी ज्यादा पीते है

रात में सोने से पहले अगर आप दही खाकर सोते है तो आपको वजन घटाने में मदद मिलती है. रात में दही खाने से आपका वजन कंट्रोल होता है साथ ही पाचन सही रहता है. 

खजूर खाने होते ये लाभ, हड्डियां होती है मजबूत

केला 

केला ज्यादातर वजन बढ़ाने का काम करता है. लेकिन इसके कुछ गुणों के कारण ये वजन घटाने में भी काफी मदद करता है. इसमें फाइबर अच्छे मात्रा में पाये जाते है. जो आपका वजन कम करने में सहायक होते है. 

बादाम 

आपको वजन कम करने और सेहतमंद शरीर के बादाम खाना चाहिए. बादाम खाने से आपका वेट जल्दी से कम हो जाता है. बेहतर परिणाम के लिए रात में बिना नमक वाले भिगोए और छीले हुए बादाम खाना चाहिए. इसमें लो कैलोरी होती है जो आपके बेली फैट को कम करके बॉडी को बेहतर शेप देने का काम करता है. 

पीनट बटर और ब्रेड 

रात में भूख लगने पर इसे खाने से आपका मेटाबोलिज्म सही रहता है. जिससे आपका वजन जल्दी कम होता है. पीनट बटर में प्रोटीन अच्छे मात्रा में होता है जो आपकी शारीरिक ग्रोथ के लिए भी बेहतर होता है.