घर पर नींबू कैसे उगाएं?

How to grow lemon tree at home garden?

कई सारे लोग ऐसे  होते है जिन्हें गार्डनिंग करना बहुत ही पसंद होता है. वो अपने घर  बैकयार्ड, बालकनी या टैरेस में छोटा सा होम गार्डन बना लेते है. जिसमें वो समय-समय पर कई सारे फूल और सब्जियों का पौधा उगाते है. इसलिए आज हम आपको बताएँगे की आप भी अपने घर के बैकयार्ड या गमले में नींबू कैसे उगा सकते है. सही मायने आज हम आपको नींबू उगाने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे है.

 नींबू  हेल्थ से लेकर स्किन तक हर एक रूप में सहायक होता है. चेहरे पर पिम्पल्स या फिर डार्क सर्किल हो गए हो तो आपको अपने चेहरे पर नींबू का स्क्रब लगाना चाहिए. जिससे चेहरे पर ग्लो आता है. गर्मी में नींबू हेल्थ के लिए बहुत जरुरी होता है. आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है, इसका शरबत या नींबू पानी पीने से गर्मी से बचने में मदद मिलती है. तो चलिए जानते है घर पर नींबू कैसे उगा सकते है....... 

गमले का प्रकार कैसा हो? 

नींबू लगाने से पहले आपको गमले की साइज पर ध्यान देना होगा. नींबू उगाने के लिए कभी भी छोटा गमला न ले. इसके लिए बड़ा ही गमला चुनें. पेड़ के बेहतर ग्रोथ के लिए गमले की गहराई कम से कम 7 इंच या उससे ज्यादा होना चाहिए. जिससे पेड़ अच्छे से लग जाता है और उसे बाद में रेप्लस नहीं करना पड़ता. 

बीज बोना 

नींबू घर पर लगाने का अगला स्टेप है बीज बोना. इसके बीज  बिकते है  वहां से लाकर इसे जमीन में बो दीजिए और फिर पानी डाल दीजिए. 

धूप जरूरत होती है 

बीज बोने के  गमले को धूप दिखा जरुरी है. धूप में ही पौधा निकलने की क्रिया तेज होती है. इसलिए इसे कम से कम 14 घंटे धूप में रखना जरुरी है. लेकिन ध्यान रहे धूप हल्की हो तभी रखें. ज्यादा कड़क धूप में पौधा नहीं होगा. 

Gardening Tips : इन आसान तरीकों से माली के बिना खुद ही सजाइये अपना बगीचा

तापमान की जरूरत 

गमले में नींबू उगाने के लिए अधिक तापमान की जरूरत होती है.  इसलिए इसे गर्म स्थान पर ही रखे. साथ ही गमले की मिट्टी को छुएं नहीं. 

अंकुरण 

बीज से पौधे बहुत ही जल्दी निकलने लगते है. इनका अंकुरण तेजी से होता है. अगर आप चाहे तो इसे अलग-अलग गमलों में निकाल कर रख दीजिए. लेकिन ध्यान से इनका जड़ नहीं टूटना चाहिए. 

पानी 

नींबू के पौधे को अधिक पानी की जरूरत होती है. इसलिए आप इसे सुबह-शाम दो बार बराबर पानी दीजिए. मिट्टी सूखनी नहीं चाहिए. 

उर्वरक 

नींबू के पौधे को बढ़ने के लिए आप उर्वरक का इस्तेमाल कर सकते है. जो आप बाजार से ला सकते है. लेकिन अगर आप खुद गोबर का खाद बना कर डालते है तो बेहतर होगा.