इन 10 तरीकों से पाइये छिपकली और कॉकरोचों से छुटकारा

10 way to get rid of lizards and cockroaches from house

घर में पाई जाने वाली छिपकलियों और कॉकरोचों से हर किसी को डर लगता है. साथ ही कॉकरोच किचन में रखें साफ़ बर्तनों को गंदा करके फ़ूड पोइजनिंग का कारण बनते हैं. जो आपके सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते है. तो वहीं दूसरी तरफ छिपकलियां बहुत ही जहरीली और खतरनाक होती हैं. इनके स्पर्श मात्र से स्किन पर इन्फेक्शन हो जाता हैं. कई बार ये किचन में कुकिंग के टाइम पर सीधे कढ़ाई में भी गिरते देखा होगा. घर में छिपकलियां पायी जाने वाली भले ही बहुत शर्मीली होती है लेकिन ये खतरनाक भी बहुत होती हैं. 

जब भी कोई  मेहमान आपके घर में आते है तो इन छिपकलियों के कारण आपके घर की शोभा खत्म हो जाती हैं. ये छिपकलियां और कॉकरोच घर में ऐसे घूमते है जैसे वो ही इस घर के मालिक हो. इसलिए आज हम आपको इनसे छुटकारा पाने के लिए 10 ऐसे अचूक घरेलू तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी सहायता से आप आसानी से इनसे छुटकारा पा सकते हैं. तो आइये जानते है इनके बारे में.... 

कॉकरोच भगाने के लिए 

अमोनिया और पानी का मिश्रण 

घर में हफ्ते में दो बार अमोनिया और पानी को अच्छे से मिक्स करके पोंछा लगाने से घर में कॉकरोच नहीं आते. आप एक बाल्टी पानी में दो कप अमोनिया लिक्विड मिलाकर इस मिश्रण से घर में अच्छे से पोंछा लगाना चाहिए. अमोनिया के तीक्ष्ण गंध की वजह से कॉकरोच घर में से भाग जाते हैं. 


फेब्रिक सॉफ्टनर 

घर में अगर कॉकरोच ज्यादा हो रहे हो तो आप पानी के साथ फेब्रिक सॉफ्टनर को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. इसके बाद आप इसे इनके ऊपर या उन जगहों में छिड़क दीजिए जहां ये ज्यादा हो. इससे आपको कॉकरोचों से मुक्ति मिल जायेगी. 


बेकिंग सोडा और चीनी 

आप इन दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर आवश्यकता के घर में छिड़क दीजिए. इससे कॉकरोच मर जायेंगे. साथ ही आपको इनसे छुटकारा मिल जायेगा. 


बोरेक्स और चीनी का मिश्रण 

आपके पास अगर बेकिंग सोडा नहीं है तो आप इसके स्थान पर बोरेक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. कॉकरोचों को भगाने के लिए आप 3 भाग बोरेक्स और 1 भाग चीनी को मिलाकर अपने घर में अच्छे से छिड़क दीजिए. जिससे कॉकरोच मर जायेंगे. 

इस 10 तरीकों से नहीं दिखेंगी घर में मकड़ियां

कॉफ़ी के दाने 

कॉफ़ी पीना आपको जितना अच्छा लगता है उतना ही इन कॉकरोचों को इनसे खतरा होता हैं. अगर आपके घर में अधिक कॉकरोच हो गए हो तो आप कॉफी के दाने को प्लेट्स एमी करके तीन-चार जगह रख दीजिए, जिससे आपके घर से कॉकरोच भाग जायेंगे. 

How to get rid of lizards and cockroach

छिपकली भगाने के लिए 

लहसुन का करें प्रयोग 

लहसुन आपके खाने के जायके को बढ़ाने के साथ-साथ आपके घर से छिपकलियों को भगाने के लिए भी बहुत काम की चीज हैं. इन्हें लहसुन की गंध पसंद नहीं होती है और ये इससे दूर जाते हैं. इसलिए आप अपने घर में लहसुन की कलियाँ टाँगे और जगह-जगह इसके रस का छिड़काव करें. 


अंडे के छिलके 

आप अपने घर के हर कोने में अंडे के छिलके को रख दीजिए. इससे आपके घर में छिपकलियां नहीं आयेगी. छिपकलियों को अंडे के छिलकों के गंद पसंद नहीं होते हैं इसलिए ये आपके घर में इनकी वजह से नहीं आयेगी. 


नेफ्थालीन बॉल्स  

छिपकलियों को भगाने के लिए नेफ्थालीन से बने बॉल बहुत काम के होते हैं. आप इनके बॉल को होने किचन के की अलमारियों में रख सकते हैं. 

जानिए खटमल से छुटकारा पाने के सबसे आसान और लाभकारी तरीके

कॉफी और तंबाकू की छोटी गोलियां 

आप अपने घर से छिपकलियों का सफाया करने के लिए कॉफ़ी और तंबाकू की छोटी-छोटी गोलियां बना सकते है.ये छिपकलियों के लिए बहुत ही हानिकारक होते है और इससे इनकी जान भी चली जाती हैं. इसलिए इन्हें माचिस की तीलियों या टूथपिक पर लगाकर अलमारी में रख दीजिये. 


प्याज 

प्याज की गंध भी इन्हें पसंद नहीं होती हैं. इसलिए आप इसके रसों की नियमित रूप से घर में छिड़काव कीजिए. आपके घर में छिपकलियां नहीं दिखाई देंगी.