बुध ग्रह पर जाते ही किसी भी इंसान का वजन कम क्यों जाता हैं? जानिए बुध ग्रह केबारे में कई सारे रहस्य

Amazing and interesting fact about mercury

इस पूरे यूनिवर्स कई सारे रहस्य ऐसे है जो आज तक नहीं सुलझे हैं. वैज्ञानिक कई सारे सवालों के जवाब कई सालों से ढूढ़ने में लगे हुए हैं लेकिन अभी तक वो किसी ठोस निष्कर्ष पर नहीं पहुँच पाए हैं. ऐसे ही कई सारे रहस्यों में से कुछ रोचक जानकारियां बुध ग्रह से भी जुड़ी है जो शायद ही आपको अच्छे से पता हैं. जैसे मरकरी हमारे सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह माना जाता हैं. 

इसलिए आज हम आपको बुध ग्रह से जुड़े कई सारी रोचक और हैरान कर देने वाले रहस्यों के बारे में विस्तार से बताने जा रहा है. जिन्हें पढ़ने के बाद आपके पास बुध ग्रह के बारे में काफी महत्वपूर्ण जानकारियां हो जाएगी. तो चलिए हम एक-एक करके उन रहस्यों के बारे में विस्तार से जानते हैं...... 

  1. बुध ग्रह सौरमंडल का इकलौता ऐसा ग्रह है जिसका कोई चंद्रमा (उपग्रह) नहीं है. साथ ही इसका गुरुत्वाकर्षण बल बहुत कम है.
  2. बुध ग्रह की खोज आज से 5000 वर्ष पूर्व सुमेरी सभ्यता के लोगों ने किया था.
  3. आप पृथ्वी से बुध ग्रह को नंगी आंखों से देख सकते हैं. इसे सूर्योदय के ठीक पहले और सूर्यास्त के ठीक बाद देखा जा सकता है.
  4. सोलर सिस्टम के पांच ग्रहों में से बुध भी ऐसा ग्रह है जिसे हम नंगी आंखों से देख सकते हैं. बृहस्पति, शुक्र, शनि, और मंगल को भी हम नंगी आंखों से पृथ्वी की सतह पर खड़े हो कर देख सकते हैं.
  5. सबसे हैरान  कर देने वाली बात ये हैं कि बुध ग्रह के दिन और रात के तापमान में बड़ा अंतर पाया जाता है. इसका दिन के समय तापमान 450 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है जबकि रात का तापमान 0 से -176 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है.
  6. बुध ग्रह की सतह पृथ्वी की तरह समतल ना होकर उबड़ खाबड़ है. इस पर कई क्रेटर (विशाल गड्ढे) भी है. साथ ही बुद्ध की सतह पर पाए जाने वाले गड्ढे कई किलोमीटर लंबे और 3 किलोमीटर तक गहरे हैं.
  7. पृथ्वी के बाद बुध दूसरा सबसे अधिक घनत्व वाला ग्रह है. आंकड़ों के मुताबिक पृथ्वी का घनत्व 5.43 gm/cm³ है, जबकि बुध का घनत्व 5.51gm/cm³ है.
  8. बुध सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह माना जाता हैं जोकि पृथ्वी से 26 गुना छोटा है. वैज्ञानिकों का मानना है की पृथ्वी के केंद्र की तरह बुध ग्रह का केंद्र लोहे से बना है. साथ ही इसका लौह केंद्र पृथ्वी के लौह केंद्र से अधिक बड़ा होगा. 
  9. एक खास बात ये है कि बुध ग्रह बृहस्पति के उपग्रह गनीमीड और शनि के उपग्रह टाइटन से भी छोटा है.
  10. बुध ग्रह को अंग्रेजी में Mercury कहते हैं जो एक रोमन देवता के नाम पर रखा गया हैं. 
  11. सूर्य से बुध की दूरी 57.91 मिलीयन किलोमीटर है. इसके कारण सूर्य से सबसे करीबी ग्रह बुध ही हैं. इसी वजह से यहाँ का तापमान बहुत अधिक हैं. 
  12. सूर्य के करीब होने के कारण यह बाकी सात ग्रहों की तुलना में सबसे अधिक तेज गति से सूर्य की परिक्रमा करता है. यह एक सेकंड में 47.362 किलोमीटर की यात्रा करता है जबकि पृथ्वी की रफ्तार 29.78 किलोमीटर प्रति सेकंड है.
  13. बुध ग्रह की सतह पृथ्वी की सतह से 3 गुना मोटी है.
  14. सबसे हैरान कर देने वाली बात ये है कि सूर्य के सबसे नजदीक होने के बाद भी बुध ग्रह सौरमंडल का दूसरा सबसे गर्म ग्रह है. जबकि पहले स्थान पर शुक्र आता हैं.
  15. बुध ग्रह का 1 साल (सूर्य की परिक्रमा में लगने वाला समय) 88 दिन का होता है.
  16. बुध ग्रह का एक दिन (धुरी पर चक्कर लगाने का समय) पृथ्वी के 59 दिन के बराबर होता है. जबकि बुध का एक सौर दिन (सूर्य निकलने से दोबारा सूर्य निकलने तक का समय) पृथ्वी के 176 दिन के बराबर होता है.
  17. इसका सबसे बड़ा रहस्य ये है कि इसके  2 सालों में 3 दिन होते हैं अर्थात बुद्ध ग्रह सूर्य की दो बार परिक्रमा करने में जितना समय लगाता है उतने समय मैं वह अपनी धुरी पर तीन बार परिक्रमा कर लेता है.
  18. बुध ग्रह सूर्य की परिक्रमा अंडाकार पथ पर करता है. परिक्रमा करते हुए सूर्य से इसकी निकटतम दूरी 4 करोड़ 70 लाख किलोमीटर और अधिकतम दूरी 7 करोड़ किलोमीटर होती है. इसके सबसे नजदीक वाले बिंदु को परहेलिओन (Perihelion ) और सबसे दूर वाले बिंदु को अपहेलिओन (Aphelion) कहते हैं.
  19. क्या आप जानते हैं कि बुध ग्रह पर जाने पर आपका वजन कम हो जाता है. यदि पृथ्वी पर किसी व्यक्ति का वजन 100 किलोग्राम है तो बुध ग्रह पर उसका वजन 38 किलोग्राम हो जाएगा. 
  20. बुध ग्रह का पर्यावरण अस्थिर है. इसका कोई वायुमंडल नहीं है. यहां पर वायुमंडल की कोई विशेष परत नहीं है जिसके कारण अगर कोई पदार्थ और परमाणु बुध ग्रह के नजदीक आते हैं वह गर्म होकर नष्ट हो जाते हैं.