घर का डॉक्टर है अमरूद, रखें बीमारी से दूर

Amazing health benefits of guava (Amrud)

अमरूद भारत में खाये जाने वाले फलों में से एक है. ये आसानी से पूरे देश में मिल सकता है. ज्यादातर घरों और गांवों में आपको अमरूद का पेड़ आसानी से देखने को मिल सकता है. अमरूद खाने में जितना ही स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है. 

अमरूद खाना लगभग हर उम्र के लोगों को पसंद है. भारत में अमरूद की कई प्रजातियां पायी जाती है. कुछ लोगों के अनुसार इसे सबसे पहले पुर्तगाली लोग भारत लेकर आये थे. तो वही कुछ के अनुसार भारत के जंगलों में ही उसकी उत्पत्ति हुई. लेकिन बहुत कम लोग इससे होने वाले लाभकारी 0र स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे में अधिक जानते हैं. इसलिए आज हम आपको अमरूद से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे विस्तार से बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं.

अमरूद क्या और इसके फायदे है?

अमरूद को अंग्रेजी में ग्वावा कहते हैं जबकि बनारस में लोग इसे अमृत के नाम से जानते हैं. इसके फल का स्वाद खट्टा, मीठा और कभी-कभी फीका भी होता है. इसका पेड़ आम पेड़ों की तरह ही होता है लेकिन ज्यादा मोटा नहीं होता है. इसकी शाखाएं दातून के लेकिन प्रयोग की जाती है.  ये हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करता है. ये हमको संक्रमित बुखार, उल्टी, सिर दर्द आदि तकलीफों से राहत दिलाता है. अमरूद खाने से निम्नलिखित फायदे होते हैं....

1. सिरदर्द दूर करता है. अगर आपका सिर दर्द होता है तो आप एअ कच्चा अमरूद अच्छे से पत्थर पर घिसकर दर्द वाली जगह पर लेप करने से राहत मिल जाता है. 

2. खांसी-जुकाम से आराम दिलाता है अमरूद. अमरूद आपको खांसी और जुकाम की तकलीफों से राहत दिलाने में लाभदायक होता है. अगर आपको सूखी खांसी आ रही है तो ताजा अमरूद सुबह खाने से 2-3 दिन में लाभ मिलता है. 

घर का डॉक्टर है अमरूद, रखें बीमारी से दूर

3. मुंह से आने वाली दुर्गंध और दांत दर्द में सहायक होता है. दाःत के दर्द में आप अगर इसका पत्ता तोड़कर खाते हैं या इसका काढ़ा बनाकर कुल्ला करते हैं तो आपको तुरंत राहत मिल जाता है. साथ ही अगर मुंह से रक्तस्राव या दुर्गंध आने की समस्या को भी दूर करता है. 

4. उल्टी की समस्या को दूर करता है. अगर आपको उलटी आ रही है तो आपको इसके पत्तों का काढ़ा पीना चाहिए. ये आपको निरंतर उल्टी आने की समस्या से राहत दिलाने का काम करता है. 

5. कब्ज और पेट की समस्याओं को दूर करता है. दोपहर में खाने के साथ अमरूद खाने से आपका पाचन तंत्र सही रहता है और इससे आपको कब्ज या बदहजमी की समस्या नहीं होती है. साथ ही अगर आपको पेट दर्द,एसिडिटी या पेट में जलन की शिकायत है तो आपको इसका काढ़ा पीना चाहिए. 

6. शरीर में ठंडक लाने के लिए इसका सेवन करना सबसे बेहतर होता है. अमरूद की तासीर ठंडी होती है और आपके शरीर को ठंडा रखने में सहायक होता है. 

7. आयरन की कमी को दूर करके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देता है. आयरन की कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है. इसके लिए अमरूद का सेवन करने से आपके शरीर में आयरन की भरपूर मात्रा बनी रहती है क्योंकि अमरूद आयरन का अच्छा सोर्स होता है.