वास्तु टिप्स: दिवाली में ये 10 चीजें मानी जाती है अशुभ, सफाई के दौरान जरूर हटा लीजिये इन्हें

These 10 things are Inauspicious in the home, Must remove them

दिवाली का हिन्दू धर्म और भारत में बहुत महत्व होता है. इसलिए लोग इसकी तैयारी महीनों पहले से करने लगते है. दिवाली के दिन खास तौर पर आपके घर पर माँ लक्ष्मी की असीम कृपा होती है. 

इस दिन क्या होता है इसके बारे में हर कोई जनता है. लेकिन कई बार दिवाली की सफाई करते समय आप इन 10 चीजों को नजरअंदाज कर देते है. जिसकी वजह से आपके घर में माँ लक्ष्मी की कृपा नहीं हो पाती है. वास्तु के अनुसार आपको इन दस चीजों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. तो आइये जानते है इन दस चीजों के बारे में....... 

  1. कई बार आप टूटी हुई कांच की खिड़कियों को आप नजरअंदाज कर देते है. साथ ही घर के आस-पास ही आप कांच की टूटी हुई चीज छोड़ देते है. जिसे वास्तुशास्त्र में अशुभ माना जाता है. टूटा हुआ शीशा घर में दुर्भाग्य लेकर आता है. 
  2. घर में पड़े ख़राब इलेक्ट्रॉनिक सामान को आप घर में ही एक कोने में या घर के बाहर लाकर रख देते है. जोकि वास्तुदोष को जन्म देता है. इसलिए दिवाली आने से पहले इसे या तो ठीक करा लीजिए या फिर इसे बेच दीजिए. ये आपके घर में दुर्भाग्य को लाने का कारण बनता है
  3. टूटी हुई मूर्तियों की पूजा करना अपशगुन माना जाता है. ऐसे में दिवाली से पहले इन्हें घर में से बाहर कर देना चाहिए. ताकि घर में शुभता का वास हो सके. 
  4. छत को साफ रखें. घर के कई हिस्सों को साफ करते समय आप अक्सर घर की छत के बारे में भूल जाते है. जिसकी वजह से वो गंदा ही रह जाता है. इसलिए वास्तु के अनुसार दिवाली से पहले आप आप इसे अच्छे से साफ कर लें. 
  5. घर में बंद पड़ी हुई घड़ी को या तो ठीक करा लें या फिर उसे हटा दें क्योंकि वास्तु में घड़ी को प्रगति का संकेत माना जाता है. ऐसे में बंद पड़ी घड़ी से घर का विकास रुक जाता है. 
  6. घर के अंदर से पुराने पड़े हुए जूते-चप्पल आदि को भी बाहर फेंक दें क्योंकि इनकी वजह से दिवाली वाले दिन माँ लक्ष्मी का मार्ग बाधित होता है. जिससे वास्तुदोष उत्पन्न हो जाता है. 
  7. सालों से इस्तेमाल हो रहे बर्तन घिसकर टूट जाते है. ऐसे में वास्तु के हिसाब से उन्हें भी दिवाली से पहले घर से बाहर कर देना चाहिए. ये बर्तन घर में लड़ाई के कारण बनते है. जिसकी वजह आपके घर में क्लेश होता है. 
  8. टूटी हुई तस्वीरों को सहेज कर रखने की बजाय उन्हें घर से बाहर कर दीजिए. ये घर में भयंकर वास्तुदोष लाते है. जिससे घर की तरक्की रुक जाती है और लोगों कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 
  9. फर्नीचर सही करा लीजिए. जिन घरों में फर्नीचर टूटे होते है या ख़राब हो गए होते है तो उन्हें तुरंत घर से हटा देना चाहिए. वास्तु के अनुसार टूटे हुए फर्नीचर घर में दुर्भाग्य लेकर आते है. 
  10. घर का टुटा हुआ शीशा जिसमें मुंह देखना अशुभ माना जाता है. आपको इसे भी बदल देना चाहिए.