गुलाब सिर्फ खुशबू के लिए नहीं बल्कि कई सारी बीमारियों के लिए है फायदेमंद

Health benefits of rose

गुलाब का नाम सुनते ही कई लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. गुलाब का पेड़ ढ़ेर सारे काँटों से घिरा होता है लेकिन फिर भी इसका फूल बहुत मनमोहक और सुगंधित होते है. शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे गुलाब पसंद नहीं हो.

गुलाब बहुत ही बेहतरीन और सुंगंधित होता है. इसे घर के आँगन में लगाने से हमारा घर बहुत ही खुशबूदार होता है. जिस प्रकार इसकी खूबसूरती और सुगंध आपके मन को मोह लेती है. ठीक उसी प्रकार ये आपके हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि गुलाब हमारे हेल्थ के बहुत ही आवश्यक होता है. इसलिए आज हम आपको गुलाब से होने स्वास्थ्यवर्धक फायदों के बारे में विस्तार में बताने जा रहे है..... 

1. गले में दर्द और सांस की बदबू को दूर करने के लिए गुलाब बहुत फायदेमंद होता है.गुलाब के फूलों का हिम बनाकर गरारा करने पर आपके मुंह का सूजन, सांस में बदबू और गले का दर्द सही हो जाता है.

2. सर में होने घाव को दूर करता है. गुलाब के पत्तों का लेप पीसकर सर के घावों पर लगाने से जल्दी से आराम मिल जाते है. साथ दांत के रोगों के लिए भी सही माना जाता है. 

3. आँखों की बीमारियों और पलकों की सूजन को कम करता है. अगर आपके पलकों पर सूजन है तो आपको इसके फूलों को पीसकर लगाना  चाहिए. ऐसा करने से आपको जल्दी से राहत मिल जाता है. साथ ही अगर आँखों में कोई तकलीफ है तो गुलाब के अर्क को 2-2 बून्द डालने से इससे आराम मिलता है. 

कर्कोटकी (ककोरा) से होने वाले फायदे

4. आप अगर इसके पत्तों को पीसकर किसी घाव पर लगाते है तो आपको जल्दी बहते हुए खून से राहत मिल जाती है. 

5. बुखार से राहत दिलाता है. अगर आपका बुखार कम नहीं होता तो आप इससे बने गुलकंद को खा सकते है. ये आपको बहुत जल्दी ज्वर से राहत दिला देता है. 

6. शरीर में ठंडक लाने के लिए इसका सेवन करना सबसे बेहतर होता है. इसका बना गुलकंद आपको गर्मी में ठंडा रखने का काम करता है. 

गुलाब का उपयोगी भाग 

गुलाब का सबसे उपयोगी भाग ये तीन ही होता है... 

पत्ता 

जड़ 

फूल 

गुलाब कहाँ पाया या उगाया जा सकता है? 

गुलाब की खेती भारत के उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य में की जाती है. मुख्य रूप से इसकी उत्पति सीरिया और ईरान में हुआ लेकिन भारत के बाग़-बगीचों में इसे पाया जाता है. इसकी कई प्रजातियां पायी जाती है. जिनके कारण इनके फूलों में भिन्नता पायी जाती है.