Gardening Tips : सिर्फ 30 दिनों में घर बैठे उगाइये ताज़ा और स्वाथ्यवर्धक सब्जियां

Gardening Tips : Grow Vegetables at Home in 30 days

गार्डनिंग यानी बागवानी करना दुनिया के सबसे बेहतरीन कामों में से एक हैं. हर तीसरा इंसान बागवानी करना, फल और सब्जियाँ, पेड़-पौधे लगाने का शौक रखता हैं. आज से समय में बागवानी सबसे तेज़ी से फेमस हो रहा हैं. हर कोई अपने घर में एक छोटा सा किचन गार्डन बना रहा हैं. तो कई लोग अपने घर की बॉलकनी और छत पर ही गमलों में तरह-तरह के पौधे उगाते हैं. ये एक प्रकार एक आर्ट हैं. जिसमें आप अपने मनमुताबिक सही तरीके से अपने गार्डन में हेल्दी और फ्रेश सब्जियां उगा सकते हैं. 

लेकिन इस काम में बहुत समय और मेहनत लगती हैं क्योंकि प्लांटिंग एक धैर्य का काम हैं. बीज बोने के कई महीनों बाद ही इसमें फल आता हैं. लेकिन कहते हैं न, मेहनत का फल मीठा होता हैं. ठीक वैसे ही जब सब्जियां तैयार होती हैं तब आपको बहुत ख़ुशी होती हैं. 

इसलिए आज हम आपको अपने घर पर ही 30 दिनों के अंदर हेल्दी और फ्रेश सब्जियां उगाने का कुछ आसान तरीका बताने जा रहे हैं. आज हम उन सब्जियाँ के बारे में बातएंगे जो आप एक महीनें में उगा सकते हैं.... 

खीरा 

सलाद में खीरे की डिमांड सबसे ज्यादा रहती हैं. बच्चें से लेकर बड़े हर कोई इसे पसंद करता हैं. सैंडविच और बर्गर में इसका ज्यादा डिमांड होता हैं. आप इसे भी एक महीनें के भीतर अपने घर पर उगा सकते हैं. चूँकि ये ज्यादा जमीन घेरता हैं इसलिए इसे किसी खुली जगह पर ही बोयें. 3-4 हफ्तों में इसमें फल आने लगता हैं. 

Gardening Tips : अब घर बैठे उगाइये हेल्दी और रसीले टमाटर, रखिये इन बातों का ध्यान

पालक 

पाकल पनीर, पालक की दाल, पाकल का साग, और भी कई सारी स्वादिष्ट डिश आप पालक से बना सकते हैं. साथ ही ये बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें कई सारे पोषक तत्व और प्रोटीन मिलता हैं. इसलिए लोग इसे खूब खाते हैं. डॉक्टर भी इसे खाने पर जोर देते हैं. आप अपने घर पर ही एक महीने में टेस्टी और फ्रेश पालक उगा सकते हैं. इसके लिए आप बढ़िया खाद में मिक्स करके आप इसके बीज को बो दीजिए. रोज इसमें पानी डालते रहिये और एक महीने में ये तैयार हो जायेगा. 


चुकंदर 

अगर आपके शरीर में ख़ून की कमी हो जाये तब डॉक्टर आपको चुकंदर खाने का सलह देते हैं. साथ ही सलाद में गाजर के साथ चुकंदर का भी अपना एक अलग महत्व हैं. आप चुकंदर को अप्रैल से जुलाई का महीना छोड़कर कभी भी लगा सकते हैं क्योंकि ये पौधा गर्मी ज्यादा सह नहीं पता हैं. इसे लगाना बेहद आसान होता हैं और इसे भी गाजर की तरह लगाकर इसमें रोज पानी देने से एक महीने में ये तैयार हो जाता हैं. 

How to Grow Vegetables At home

बेबी गाजर

गाजर बहुत सारे लोगों को पसंद होता हैं. खासकर इससे बनने वाला हलवा और आचार. तो अगर आपको भी गाजर पसंद हैं तो आप बहुत कम समय में बहुत आसानी से गार्ज की इस वैराइटी को अपने घर पर उगा सकते हैं. आप एक कंटेनर में मिट्टी लेकर उसमें बेबी गाजर के बीज डालकर उसमें खाद डाल दीजिए. आप कंटेनर की जगह खली समतल जमीन पर भी इसे बो सकते हैं. 

बेबी गाजर के बीज आपको मार्किट में मिल जायेंगे और इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती. 2-3 दिन में एक बार पानी पानी देने से ये बहुत आराम से 30 दिन में तैयार हो जाते हैं. 

Gardening Tips : बगीचे में दालचीनी का पौधा लगाने से होते हैं ये 6 बड़े फायदे

मूली 

मूली कई सारे पोषक तत्वों के लिए महत्वपूर्ण हैं. इससे बनने वाले मूली के पराठे कई लोगों के फेवरेट होते हैं. मूली उगाने का सबसे ख़ास बात ये होती हैं की आप इन्हें किसी भी मौसम में आसानी से उगा सकते हैं. इसके लिए आप इसके बीच को जमीन में बो दीजिए. एक-दो दिन में पानी देते रहिये और 25-30 दिन में मूली तैयार हो जाएगी.