हाथ से आ रही लहसुन प्याज की बदबू को हटाने का आसान तरीका

Get rid of smell of onion and garlic easily from hand

खाने में लहसुन और प्याज डालने से उसका जायका बढ़ जाता है. साथ ही इनके इस्तेमाल से सब्जी से लेकर स्पेशल डिश हर एक चीज में करते हैं. लेकिन इनकी खूशबू घंटों हाथों में से नहीं जाती है. जिसकी वजह से आपके हाथों में से एक समय के बाद बदबू आना शुरू होता है. जिससे छुटकारा पाना बहुत जरूरी हो जाता है. इसके लिए आप बहुत सारे तरीके अपनाते हैं लेकिन फिर भी बदबू नहीं जाती है. 

तो इसलिए आज हम आपको इनसे छुटकारा पाने का कुछ आसान सा तरीका बताने जा रहे हैं.....

अपने हाथों को करें सॉल्ट वॉश

हाथों से लहसुन प्याज की बदबू मिटाने के लिए आप अपने हाथों को सिर्फ वॉश न करके उन्हें सॉल्ट वॉश कीजिए. इसके लिए अपने हाथों में नमक और हैंडवॉश को लेकर हाथ को रगड़कर धुलिए. ऐसा करने से आपके हाथों से बदबू नहीं आयेगी.

नींबू का रस

अपने हाथों से बदबू मिटाने के लिए आप नींबू का रस लगा सकते हैं. ऐसा करने से इन दोनों की बदूब चली जाती है. साथ ही साफ हो जाती है.

सेब का सिरका

आप अपने हाथों को ठीक से साफ करने और प्याज और लहसुन की बदबू दूर करने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से आपके हाथों से इनकी बदबू आसानी से चली जायेगी.

टूथपेस्ट

हाथों को महकाने और लहसुन प्याज की बदबू को हटाने का के लिए आप टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बशर्ते आपका टूथपेस्ट जेल न होकर फ्लोराइड बेस्ड होना चाहिए.

स्टेनलेस स्टील

आपको यह उपाय हो सकता है हैरान करें पर यह वाकई बड़े कमाल की ट्रिक है. प्याज और लहसुन काटने के बाद उसकी महक हाथों से हटाने के लिए किसी भी स्टेनलेस स्टील के बर्तन जैसे चम्मच, चाकू के किनारे से ठंडे पानी के नीचे अपने हाथों को रगड़ें. दअसल, प्याज और लहसुन में मौजूद सल्फर जब किसी धातु के साथ प्रतिक्रिया करते हैं तो उसकी महक  कम हो जाती है.