बरसात के मौसम में कैसे रखें अपने स्किन का ध्यान?

How to keep your skin healthy and glowing during rainy season

मानसून का सीजन शुरू होते ही तेज गर्मी और बारिश के चक्कर में स्किन को दोनों की बुरी मात झेलनी पड़ती है. ऐसे में स्किन इन्फेक्शन हो जाते है, जिससे आपके स्किन की रंगत उतर जाती है.

ऐसे में आपको अपने स्किन की केयर ज्यादा करनी चाहिए. बारिश का मौसम वैसे बहुत ही अच्छा होता है, खुशनुमा और सुहाना मौसम होता है. चाय के साथ पकौडे और बालकनी में बैठकर नज़ारा लेने का सुख इसी मौसम में ही ज्यादा मिलता है. लेकिन जहां एक तरह ये मौसम इतना दिलकश और हसीन होता है वहीं दूसरी तरफ ये मौसम अपने साथ कई सारी परेशानियां भी लेकर आती है. बरसात के मौसम में मच्छर का अटैक भी बढ़ जाता है. ऐसे में स्किन पर कई सारे इन्फेक्शन हो जाते है. पिम्पल, मुँहासे, और स्किन पर लाल दाग, जलन और खुजली हो जाती है. इसलिए आज हम आपको बरसात के मौसम स्किन का ख्याल रखने के लिए कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे है. जिसका इस्तेमाल करने से आप बरसात में स्किन इन्फेक्शन से बच सकते है... 

आँखों की इन्फेशन से बचें 

बरसात में आँखों की इन्फेक्शन बहुत जल्दी हो जाता है. ऐसे में आँखों की केयर करना बहुत जरुरी होता है. आँख हमारी बहुत ही सेंसेटिव बॉडी पार्ट होते है. जो बरसात में बैक्टेरिया की वजह से जल्दी इन्फेक्टेड हो जाते है. अगर आँखों में इन्फेक्शन हो जाये तब जल्दी से दवाई ले लेना चाहिए. 

चेहरे से फाइन लाइन्स को अब आसानी से हटाएं

रोज नहाना जरुरी है 

बरसात में मानसून बदलते ही बारिश कभी भी हो जाती है. ऐसे में कई सारे बबैक्टेरिया जगह-जगह गढ्ढों के पानी में जन्म लेते है. जो कई सारे इन्फेक्शन फैलाते है. जिनकी वजह से वायरल फीवर और स्किन इन्फेक्शन हो जाते है. ऐसे में इससे बचने और हेल्थी रहने के लिए आपको रोज नहाना चाहिए. रोज नहाने से आप इन बैक्टेरिया से बचे रहते है. साथ ही आप बरसात में होने वाले इन्फेक्शन से बच सकते है. 

हेल्थ सेफ्टी का रखें ध्यान 

बरसात में जगह-जगह जल भराव होने से बाहर गंदगी फैल जाती है. इसलिए आप जब भी घर के बाहर से जाए तो उसके बाद वापस लौटने पर आपको अपने हाथ-पैर और मुंह को अच्छे से धुल लेना चाहिए. इससे आप बाहर के बैक्टेरिया से बच सकते है. 

फोड़े-फुंसी से बचें 

बरसात में अक्सर स्किन इन्फेक्शन होने के साथ पैर में फोड़े-फुंसी हो जाते है. ऐसे में आप अपने स्किन को इनसे बचाना बहुत जरुरी है. आप इसके लिए जर्म्स रोकने वाले हैंडवॉश से हाथ धुलना चाहिए. साथ ही नहाते समय अच्छे से नहाना चाहिए.