पठान से लेकर खुदगवाह तक इन बेहतरीन फिल्मों में दिखाया गया है अफगानी पठानों का रंग

Some Of The Iconic Pathan Roles Has Been Shot In Bollywood In Different Movies

शाहरुख खान ने जब से दुबई में अपनी आने वाली फिल्म पठान की शूटिंग शुरू की है. तभी से इंडस्ट्री में काफी शोरगुल चल रहा हैं. साल 2018 में आयी फिल्म जीरो के बुरी तरह फ्लॉप होने के तकरीबन तीन साल बाद शाहरुख किसी ऐसे फिल्म पर काम कर रहे हैं. 

पठान के नाम से लेकर ही कई लोग काफी उत्सुक हैं, तो कई लोग इससे नाखुश भी है. सूत्रों के मुताबिक ये एक एक्शन थ्रिलर फिल्म होगी. जिसकी शूटिंग दुबई में चल रही है. फिल्म में शाहरुख खान के साथ जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में नजर आने वाले हैं. मगर केवल पठान ही बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म नहीं है, जिसमें अफगान के पठानों का किरदार निभाया जा रहा है. बल्कि बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में पहले भी बनी है. जिनमें बॉलीवुड एक्टर्स ने पठान की भूमिका निभाई है. तो आइये जानते है इसके बारे में.... 

जंजीर 

अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन का किताब दिलाने वाले इस फिल्म को शायद ही कोई भूल सकता हैं. ज़ंजीर अपने समय की ब्लॉकबस्टर फिल्म थी. जिसने उस साल सबसे ज्यादा कमाई की थी. मगर इस फिल्म में प्राण साहब के द्वारा निभाया गया शेरखान का किरदार शायद ही कोई भूल सकता हैं. इसमें प्राण ने एक अफगानी पठान की जबरदस्त भूमिका निभाई थी. जिसे दर्शकों ने काफी पसंद की थी. शेरखान के इस करैक्टर को प्राण ने अपने दमदार अभिनय से हिंदी सिनेमा में जीवंत बना दिया था. 

धर्मात्मा 

हॉलीवुड फिल्म द गॉडफादर से प्रभावित इस हिंदी फिल्म की शूटिंग अफगानिस्तान में हुई थी. जिसमें फिरोज खान ने अफगानी पठान की भूमिका निभाई थी. धर्मात्मा फिल्म को लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया था. इस फिल्म के गीत से लेकर कहानी को हर चीज दर्शकों ने पसंद किया. इसमें हेमा मालिनी, रेखा, डैनी, प्रेमनाथ, रंजीत, मदनपुरी, फरीदा जलाल, दारा सिंह, हेलन  जैसे बड़े कलाकार शामिल थे. 

खुदा गवाह 

साल 1992 में अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी स्टारर इस ब्लॉकबस्टर फिल्म को हर किसी ने पसंद किया. इसमें अमिताभ बच्चन ने एक अफगानी पठान की जबरदस्त भूमिका निभाई थी. जो अपने एक वादे के लिए अपने दोस्त की फैमिली की रक्षा के लिए उम्र भर जेल में बंद होना स्वीकार करता हैं. फिल्म में अमिताभ के साथ-साथ डैनी, अक्किनेनी नागार्जुन जैसे कलाकार शामिल थे. इस फिल्म के गानों को भी लोगों ने काफी पसंद किया था.