पुदीना है सेहत के लिए लाभकारी, जानिए इसके फायदों के बारे में

To know the health benefits of Mint

पुदीना स्वस्थ के लिए सबसे बेहतरीन होता है. ये किसी चमत्कारी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. इसको को औषधी से लेकर खाने तक हर चीज में प्रयोग करते है. पुदीना में कई सारे पोषक तत्व पाये जाते है. 

जिनकी वजह से ये सुंदर सा दिखने वाले हर्ब सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए एक वरदान के सामना है. पुदीने में विटामिन, ए , सी, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्निशियम, आयरन, कॉपर और पोटेशियम पाया जाता है. जो आपके स्वस्थ और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होते है. पुदीने के चटनी हर कोई खाना पसंद करता है. लेकिन इससे होने वाले चमत्कारी फायदों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते है. इसलिए आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं... 

पिम्पल से छुटकारा दिलाये 

अगर आपको पिम्पल और मुहासे से प्रॉब्लम है तो इसके लिए आपको पुदीना का पेस्ट लगाना चाहिए. पिम्पल से बचने के लिए आप पुदीने की पत्तियां को पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाकर उसे अपने फेस लगाकर उसे 10 मिनट बाद धुल लीजिए. इससे आपके चेहरे के पिम्पल ख़त्म हो जाते है. 

झुर्रियां दूर करें 

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ रही है तो आपको इससे दूर करने के लिए रात में पुदीने का पेस्ट लगाना चाहिए. आप इसे लगाकर सो जाइये. सुबह साफ पानी से मुंह धुल लेने से आपके चेहरे से झुर्रियां ख़त्म हो जाती हैं. 

जरूर जानिए काली मिर्च के इन गुणों के बारे में

benefits of mints tea

पुदीने की चाय है लाभदायक 

कई बार शरीर में बचे वेस्ट धीरे-धीरे शरीर में जमने लगते है जिससे आपका स्वास्थ्य ख़राब हो जाता हैं. ऐसे में आपको पुदीने की चाय पीनी चाहिए. पुदीने की चाय आपके शरीर को फिल्टर्ड कर देता है. जिससे ये सारे वेस्ट बाहर निकल जाते हैं. 

गर्मी में गुलकंद खाने के ये फायदे जानकार आपके होश उड़ जायेंगे

हिचकी में है फायदेमंद 

अगर आप हिचकी की समस्या से परेशान है तो आपके लिए पुदीना सबसे सही हैं. आप हिचकी से बचने के लिए पुदीने का रस पीजिये, ऐसा करने से हिचकी दूर हो जाएगी. साथ ही आप पुदीने के पत्ते को नींबू के रस के साथ भी खा सकते है. नहीं तो इसे शक़्कर के साथ चबाने से भी हिचकी से राहत मिलती है.