Whatsapp के इन 5 मजेदार ट्रिक्स को आप नहीं जानते होंगे, यहाँ पढ़िए पूरी डिटेल्स

You do not know about these 5 interesting features on whatsapp, read the details

आप लोग पीछे कई सालों से Whatsapp चला रहे हैं. आज के समय देश कई सारे लोग बहुत ही आराम से अपने स्मार्टफोन में Whatsapp के जरिए दोस्तों, घरवालों और रिश्तेदारों को मैसेज, वीडियो कालिंग, फोटोज और वीडिओज़ आदि शेयर कर रहे हैं.

 Whatsapp आज उनके जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया हैं. लोगों के  दिनभर के कामकाज में Whatsapp भी अब एक अहम रोल निभा रहा हैं. लेकिन इतने सालों से दिन रात Whatsapp इस्तेमाल करने के बाद भी कई सारे लोग ऐसे हैं. जो इसके इन 5 खास ट्रिक्स के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते हैं. उनको इसके बारे में पता ही नहीं कि इस फीचर्स का इस्तेमाल कैसे करते हैं. इसलिए आज हम आपको Whatsapp के इन्हीं खास ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं. इस आर्टिकल के जरिये आप बहुत ही आराम से इन ट्रिक्स को इस्तेमाल करना सीख सकते हैं. 

Whatsapp चैट को कर सकते हैं पिन 

आप अपने Whatsapp चैट  में से जरुरी मैसेज को पिन कर सकते हैं. जिससे जब भी जरूरत हो आपको वो पर्टिकुलर मैसेज या चैट आपको आसानी से मिल जाये. आमतौर पर हम कई सारी जरुरी डिटेल्स Whatsapp कर देते हैं. बाद में जब उन्हीं डिटेल्स की जरूरत होती हैं तब आप उसको खोजना शुरू कर देते हैं. लेकिन वो आसानी से नहीं मिलते हैं. ऐसे में Whatsapp का ये फीचर आपको हेल्प करेगा. इसके लिए आप जिस चैट या मैसेज को पिन करना चाहते हैं उसे प्रेस करके पिन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता हैं. ऐसा करने से आपका चैट पिन हो जाता हैं. 

Whatsapp इमेज को एडिट करने का 

बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं की Whatsapp में इमेज को एडिट करने का भी फीचर हैं. जिसके जरिए आप इमेज को क्रॉप, कलर चेंज, स्टीकर, टेक्स्ट और डूडलिंग कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ उस इमेज को सेलेक्ट करना हैं जो आपको सेंड करना हैं या स्टेटस पर लगाना हैं. 

ये 7 तरीके आपके फोन को ओवरहीटिंग से बचाते हैं, जानिए तरीका

Whatsapp  Web के नोटिफिकेशन को हाइड करना 

आप अपने Whatsapp  के नोटिफिकेशन  से अगर परेशान हो गए हैं. तो आप इसके इस फीचर से इससे आने वाली नोटिफिकेशन को हाइड कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन के सेटिंग में जा करके Whatsapp सर्च करके इसके नोटिफिकेशन वाले कॉलम से other notifications सर्च करके. इसे बंद कर सकते हैं, इससे आपको Whatsapp नोटिफिकेशन  नहीं आएंगे. 

सेंडर को बिना पता चले पढ़िए मैसेज 

आप Whatsapp में अगले को बिना पता चले ही मैसेज पढ़ सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ अपने फोन का ऐरो प्लेन मोड ऑन करना होगा. इसके बाद आप जाकर चाट पढ़ सकते हैं और सेंडर को पता नहीं चलता हैं. कई बार समय की व्यस्तता की वजह से आप मैसेज देखकर भी रिप्लाई नहीं कर पाते हैं. जिसकी वजह से भेजने वाला नाराज हो जाता हैं. ऐसे में ये फीचर आपको बचा लेता हैं. 

WhatsApp पर GIF बना सकते हैं 

आज के समय में त्यौहारों पर बर्थडे पर हर कोई GIF भेज देता हैं. साथ ही कई बार बता करते करते ही GIF भेज देते हैं. जोकि आप Whatsapp में पहले से मौजूद GIF भेज सकते हैं या फिर आप खुद इसे बना सकते हैं. जी हाँ Whatsapp आपको ऐसा फीचर भी देता हैं कि आप इसे बना सकते हैं. इसके ;लिए आपको किसी बड़ी वीडियो को 6 सेकेंड या इससे कम समय पर एडजस्ट करना होता हैं और आपका GIF तैयार हो जाता हैं.