बालों की खूबसूरती और मजबूती के लिए अपनाइए ये 4 घरेलू चीजें

4 Home remedies for shining and strong hair

आज के समय में बढ़ते मानसिक स्ट्रेस और आस पास के गंदे वातावरण की वजह से हमारे बालों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है. हर कोई झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं. बाल झड़ने के कई कारण होते हैं जैसे आपका मानसिक तनाव, प्रदूषण, पोषण का न मिलना, प्रोटीन की कमी और गंदी कंघी का इस्तेमाल करने से. 

इसके अलावा आपके बाल केमिकल से बने हेयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने से भी गिरते हैं. इसलिए आपको बालों की समस्या से निजात पाने के लिए और उन्हें घना, मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए इन 4 घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. जो आपके बालों की मजबूती और खूबसूरती के लिए जरूरी होते हैं. ये बालों की जड़ों तक पहुंचकर उन्हें पोषित करते हैं.

आंवला: बालों की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए आंवाल एक प्रकार से वरदान होता है. ये आपके बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है. साथ ही आपके सफेद बेजान बालों को फिर से काला और मुलायम बनाने का काम करता है. आंवला और शिकाकाई के मिश्रण को लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है. बाल मुलायम, घने और लम्बे बनते हैं. आंवले में एंटीबैक्टिरियल गुण पाया जाता है जो बालों में से रूसी आदि को दूर करता है.

एलोवेरा: ऐलोवेरा बालों से लेकर स्किन तक के तमाम समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है. ऐलोवेरा का उपयोग कई प्रकार के स्किन इंफेक्शन के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल करके चेहरे पर ग्लो आता है. साथ ही पिंपल्स से छुटकारा मिलता है. एलोवेरा में विटामिन्स के साथ कई सारे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाते हैं. इसे अपने बालों में घंटे भर के लिए लगाकर छोड़ दीजिए और उसके बाद उन्हें धुल लीजिए. 

भृंगराज: भृंगराज तेल से आपने बालों का मसाज एकदम हल्के हाथों से करना चाहिए. ऐसा करने से तेल बालों की जड़ों तक पहुंचकर उन्हें मजबूत बनाता है. लेकिन तेजी से मसाज करने से आपके बाल टूटने का डर रहता है. 

नारियल: नारियल आपके बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. बालों से जुड़ी हर प्रकार की समस्याओं के लिए नारियल इकलौता समाधान है. इसका तेल आपने बालों में लगाने से आपके बाल जल्दी बढ़ने के साथ मुलायम और घने होते हैं. साथ ही बालों का झड़ना और दोमुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.