शिमला मिर्च है बहुत ही लाभकारी, जानिए इसके गुणों के बारे में

To know the health benefits of capsicum

खाने में अक्सर कई लोगों को शिमला मिर्च खाना नहीं पसंद नहीं होता है. लेकिन बहुत  इसके चमत्कारी गुणों के बारे में जानते है. शिमला मिर्च खाने से आपके शरीर में विटामिन्स की कमी नहीं हो पाती है. 

शिमला मिर्च, मिर्च की ही एक प्रजाति है जो साइज में बड़ी होती है और बाज़ार में कई रंगों में उपलब्ध है. शिमला मिर्च लाल, पीला और हरा रंग का होता है. अक्सर इसका इस्तेमाल सलाद और सब्जी में करते है. यहां तक की चाऊमीन बनाने में भी शिमला मिर्च का प्रयोग करते है. शिमला मिर्च में विटामिन ए, सी और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा पाये जाते है. ये सेहत के लिए  बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे खाने से आपकी कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं. इसलिए आज हम आपको इसके चमत्कारी गुणों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं... 

वजन घटाने में मददगार 

आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी के कारण हम आपने फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पा रहे है. जिससे हर रोज हमारा वजन बढ़ता जाता है. जिससे छुटकारा अगर सही समय पर नहीं पाया जाये तो वो कई बीमारियों को दवात देने लगती है. मोटा होना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन अगर उस मोटापे को कंट्रोल नहीं किया जाये तो ये कई तरह के खतरनाक बीमारियों को कारण बन सकता है. इसलिए आपको अपने वजन को कंट्रोल करके फिट रहना चाहिए. जिसके लिए अगर आप शिमला मिर्च को डाइट में ऐड करते है तो आपको बहुत ही जल्द इसका रिजल्ट देखने को मिलेगा. इसमें कैलोरी नहीं होती है और इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपको वजन कम करने में मदद करता है. आप इसको सब्जी या सलाद की तरह खा सकते है. 

जानिए अखरोट खाने से होने वाले फायदों के बारे में

दर्द से राहत दिलाये 

कई बार एक अच्छी लाइफस्टाइल के चक्कर में हम अपने सेहत का ध्यान नहीं दे पाते है. जिससे सही से पोषण न मिल पाने से हमारा शरीर कमजोर हो जाता है. दिन-भर काम-काम के कारण हम टाइम पर खाना-पीना सब भूल जाते है. जिससे हमारे शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है. नतीजन हमारे शरीर के कई हिस्सों में दर्द शुरू हो जाता है. 

capsicum is good for health

इसलिए इस प्रकार के दर्द से शिमला मिर्च हमें जल्दी से निजात दिला सकता है. डेली शिमला मिर्च खाने से आपके शरीर में कैपसाईसिन नामक तत्व बराबर मिलता रहता है. जिससे दिमाग के स्पाइनल कॉर्ड से दर्द के संकेतों को स्किन तक आने में कमी हो जाती है और आपको दर्द से राहत मिल जाता है. इसलिए आपको शिमला मिर्च खाना चाहिए. इसे खाने से आप इस तरह के दर्द की तकलीफों से बचे रहते हैं. 

हड्डियों को मजबूती मिलती है 

शिमला मिर्च में विटामिन्स के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और फाइबर पाया जाता है. जो आपके स्किन और हड्डियों के लिए बहुत जरुरी होते है. कई बार आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती है और धीरे-धीरे उनमें दर्द भी शुरू हो जाता है. ऐसे में आपको शिमला मिर्च खाना चाहिए जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है. इसके कारण आपको हड्डी से संबंधित कोई समस्या नहीं होती है. 

 बरसात के मौसम में कैसे रखें अपने स्किन का ध्यान?

स्किन के लिए वरदान 

आपकी स्किन के लिए शिमला मिर्च एक वरदान की तरह है. इसे  खाने से आपकी स्किन हमेशा रिंकल फ्री और ग्लोइंग दिखती है. इसमें पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट आपको स्किन केयर में मदद करते है.