मुनक्का खाना है सेहत के लिए लाभदायक

Health benefits of Munakka (Raisin)

ड्राई फ्रूट्स खाना हर किसी को पसंद होता है. कुछ लोगों को तो सिर्फ इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता हैं. ड्राई फ्रूट्स वैसे खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते है साथ ही आपके सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी भी होते हैं. सेहतमंद और फिट रहने के लिए जरुरी होता है आपका खान-पान. अगर आपका खान-पान बेहतर है तो आपको किसी भी प्रकार की कोई बीमारी जल्दी से प्रभावित नहीं कर सकती हैं.

मुनक्के खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उससे कहीं ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक भी होता है. इसलिए आज हम आपको मुनक्के से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है. तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है... 

चेहरे को बेदाग बनाता है 

मुनक्का आपके स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसे खाने से आपके चेहरे पर पिम्पल्स नहीं होते हैं. हर किसी को एक उम्र में पिम्पल हो जाते है जिससे आपके चेहरे की पूरी रंगत ख़राब और फीकी पड़ जाती है. इसलिए अगर आप भी चेहरे के पिम्पले से परेशान है तो मुनक्का खाने से आपकी ये तकलीफ दूर हो जाएगी. रात में सोने से पहले कुछ मुनक्के भिगो दीजिए, इसके बाद इसे सुबह उठकर इसके बीज को निकालकर खा लीजिए. इससे आपके पिम्पले दूर हो जायेंगे और चेहरा खूबसूरत और बेदाग़ दिखाई देगा. 

सर्दी में फायदेमंद 

अक्सर बदलते मौसम के कारण हम जल्दी बीमार हो जाते है. हमने सर्दी-खांसी हो जाती है. साथ ही रातों में ठीक से नींद नहीं आती है. इसलिए इससे बचने के लिए आप रोज रात में दूध के साथ 2-3 मुनक्के उबालकर पीजिये. आपको सर्दी जुकाम से निजात मिल जाएगी और चैन की  नींद भी आ जाएगी. 

गर्म पानी पीने से होते है ये गजब के फायदे

वजन बढ़ाने में सहायक 

अगर आप बहुत दुबले पतले है और लोग इसका खूब मजाक उड़ाते है. तो आपको मुनक्का जरूर खाना चाहिए. इसे खाने से आप जल्दी ही सेहतमंद और तंदुरुस्त बन जायेंगे. साथ ही आप मुनक्के के साथ छुआरा और मखानों का मिलाकर इसका खीर खाना शुरू कीजिए. इससे बहुत फायदा होगा. 

भूख न लगने की बीमारी को दूर करें 

भूख न लगना एक प्रकार की बीमारी है. जिसके शिकार अक्सर कई लोग हो जाते है. इसकी चपेट में आने से आपको भूख बहुत कम लगती है. खाने की इच्छा कम हो जाती है. जिससे आप धीरे-धीरे कमजोर हो जाते है. ऐसे में आप मुनक्के को भुनकर इसे काला नमक मिलाकर खाइये. आपकी  तकलीफ दूर हो जाएगी.