जहरीली जेलिफिश से जुड़ी ये बाते नहीं जानते होंगे आप

Do not miss these top 10 amazing facts about jellyfish

बॉक्स जेलिफिश ये इंडो-पैसेफिक महासागर में पाया जाता हैं. ये सबसे खरनाक किसम की जेलिफिश मानी जाती है जो कई सारे लोगों की जान ले लेती हैं. इसके अंदर पाया जाने वाला जहर आपके हार्ट अटैक का कारण बन सकता हैं. साथ ही ये इतना खतरनाक होता हैं कि शिकार इसके सम्पर्क में आते ही पोइजन इन्फेक्टेड हो जाता हैं. समुन्द्र के अंदर कई सारे जानवर पाए जाते है. 

जिसकी वजह से नीला दिखने वाला समुन्द्र खूबसूरत होने के साथ-साथ खतरनाक भी हो जाता हैं. इसके अंदर खतरनाक मछलियां, ऑक्टोपस, आदि पाए जाते हैं. जो जलीय जीवों के साथ-साथ इन इंसानों के लिए भी खतरनाक होते हैं. ऐसे ही एक जलीय जीव हैं जेलिफिश, जो कि देखने में बेहद खूबसूरत होती है लेकिन ये जहरीली भी होती हैं. इसके बारे में आपको कई सारी जानकारियां शायद ही हो. इसलिए आज हम आपको इसके बारे में कई सारी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं... 

  1. जेलिफिश दिखने में बहुत ही सुंदर दिखाई देता हैं. आमतौर पर जेलिफ़िश दुनिया के हर समुद्र में पाया जाता है. यह किसी साफ पानी के झील या नदी में भी मिल सकते है.
  2. आपको जानकर हैरानी होगी कि ''जेलिफिश के पास दिमाग , दिल, फेफड़े, पैर, सर, और हड्डियां नहीं होती है.''
  3. जिलिफिश अपनी त्वचा से साँस लेते है क्योंकि जेलिफिश के पास फेफड़े नहीं होते है. इसलिए यह हमारी तरह साँस नहीं लेते है.  इनकी स्किन इतनी पतली होती है कि यह अपनी स्किन से ही साँस ले लेते हैं. 
  4. जेलिफिश की अधिकांश बॉडी सेल्स से नहीं बल्कि पानी से बानी होती हैं. जेलिफिश की बॉडी का 95% पानी से बना होता है.

top ten facts about jellyfish

5.दुनिया में लगभग 2,000 से भी ज्यादा अलग-अलग तरह की जेलिफिश पाई जाती है. जिनमें से बॉक्स जेलिफिश नाम की प्रजाति सबसे खतरनाक और जहरीली होती हैं. 
6.एक अकेला बॉक्स जेलिफिश तकरीबन 50-60 लोगों की जान ले सकता हैं क्योंकि इसके अंदर खतरनाक जहर पाया जाता हैं. 
7.एक बॉक्स जेलिफिश के डंक मारने के 2 मिनट के अंदर इंसान के दिल की धड़कन रुक जाती है और उसकी मौत हो जाती हैं. 
8.जेलिफिश का ऊपरी भाग मशरूम की तरह दिखाई देता हैं. जिसे बेल कहा जाता हैं. 
9.दुनिया की सबसे बड़ी जेलिफिश लायन मने हैं. जो 120 फीट लम्बा होता हैं. 
10.जेलिफिश के बारे में कहा जाता है कि ये अँधेरे में चमकती है और अपना क्लोन यानी प्रतिरूप बना सकती हैं. साथ ही कुछ जेलिफिश अमर मानी जाती हैं.