बड़ी इलायची है बड़ी लाभकारी, दूर रखें सारी बीमारी

Black cardamom is beneficial for health, save you from disease

 हमारे किचन में रखे कई सारे मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने साथ-साथ हमारे स्वस्थ का भी बेहतर तरीके से ख्याल रखते है. हमारे किचन में मौजूद तेज पत्ते से लेकर लौंग, इलायची, जीरा, काली मिर्च और बाकी सारे मसाले खाने में चार-चाँद तो लगाते ही है.

 साथ ही आपको कई सारे बीमारियों और तकलीफों से निजात भी दिलाते है. इसमें में से एक है बड़ी इलायची. बड़ी इलायची खाने का स्वाद तो बढ़ाती है लेकिन ये आपको सर्दी-जुकाम के साथ कई सारी अन्य बीमारियों से बचाती है. आज हम इससे होने वाे चमत्कारी फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है.... 

घबराहट को खत्म करता है 

आज की लाइफस्टाइल में इंसान कई सारे स्ट्रेस ले रहा है. जिसकी वजह से उसकी मानसिक स्थिति दिन-प्रतिदिन ख़राब होती जा रही है. ऐसे में उसे घबराहट, बेचैनी और अवसाद की समस्या घेरे हुए है. वो धीरे-धीरे डिप्रेशन का शिकार  हो जाता है. ऐसे में बड़ी इलायची खाने से उसे घबराहट से फायदा मिलता है. आप इसके दाने को अच्छे पीसकर शहद के मिलाकर खाइये. ऐसा करने से आपको घबराहट से छुटकारा मिल जाता है. साथ ही इसमें पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट आपको डिप्रेशन से बचाते है. 

सर दर्द और थकान में सहायक 

अगर आपको कमजोरी के साथ-साथ थकान की शिकायत है. आपका सर दर्द होता है और बॉडी में  दर्द  रहता है तो आपको बड़ी इलायची खानी चाहिए. इसे खाने से आपकी कमजोरी दूर हो जाती है. इसमें से कई सारे पोषक तत्व एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते है, जिनकी वजह से आपके शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है. 

दही रखे आपको सही

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद होता है 

आपके बालों और स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है. अगर आपके बालों और स्किन को लेकर शिकायत है तो आपको इलायची खानी चाहिए. अगर आप खूबसूरत  स्किन के साथ-साथ काले घने बाल पाना चाहते है तो इलायची आपके लिए टू इन वन का काम करता है.