कभी सोचा हैं कि ये LKG और UKG का फुलफॉर्म क्या हैं? कई लोगों नहीं जानते हैं इसके बारे में

What is the fullform of LKG and UKG? Know it here

बच्चा जब पहली बार स्कूल जाने लायक होता हैं. तो सबसे पहले वो नर्सरी में जाता हैं. इसके बाद वो LKG और बाद में UKG में जाता हैं. ये बच्चों का सबसे शुरूआती दौर होता हैं. इसके बाद ही बच्चा फर्स्ट क्लास और उसके आगे की क्लास में जाता हैं. 

हम इन दोनों कक्षाओं में तकरीबन दो साल बीतने के बाद भी हमें इसकी यादें याद नहीं होती हैं क्योंकि इस समय तक हमारा दिमाग इतना विकसित नहीं हुआ होता हैं. इसलिए हम इसकी सारी यादें भूल जाते हैं. लेकिन कभी आप ने सोचा हैं कि इन दोनों क्लासेज के नाम के बारे में. इस LKG और UKG का फुलफॉर्म क्या हैं? नहीं पता ना! अरे इसके बारे में कई सारे लोगों को जानकारी नहीं हैं. भले ही उनका बच्चा उसी क्लास में पढ़ रहा हो. आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं... 

LKG का अर्थ ये हैं 

बच्चे सबसे पहले LKG में जाते हैं. यहीं पर वो पेन्सिल पकड़ना सीखते हैं. इस क्लास में 3 से 4 साल के उम्र वाले बच्चे जाते हैं. LKG का फुलफॉर्म Lower Kindergarten होता हैं. हिंदी में इसका मतलब होता हैं बाल विहार. ये नाम थोड़ा सा टफ होता हैं. इसलिए लोग इसे शार्ट फॉर्म में LKG कहकर पुकारते हैं. जिसकी वजह से लोगों को इसका पूरा नाम नहीं पता होता हैं. 

UKG का क्या मतलब होता हैं?

LKG से सारी चीजें सीखने के बाद बच्चे का दाखिला UKG में किया जाता हैं. इसका फुलफॉर्म Upper Kindergarten होता हैं. जिसे भी हिंदी में बाल विहार ही कहा जाता हैं. इस क्लास में एक साल पढ़ने के बाद ही बचा आगे की क्लास में जाता हैं. इस क्लास में 4 से 5 वर्षीय बच्चे पढ़ते हैं. 

क्यों नहीं जानते इनके पूरे नाम? 

काई सारे लोगों को इनके पूरे नाम नहीं मालूम होते हैं क्योंकि इन दोनों नामों की उत्त्पति अंग्रेजी के कठिन शब्द Kindergarten से हुआ हैं. जिसका हिंदी में अर्थ बच्चों का गार्डन होता हैं. इसलिए हिंदी में दोनों क्लास के बच्चों को बाल विहार ही कहा जाता हैं. जबकि इंग्लिश में एक को लोवर और दूसरे को अपर किंडरगार्टन कहा जाता हैं. इन दोनों क्लासेज की बहुत बड़ी अहमियत होती हैं क्योंकि यहीं पर पहली बार बच्चा लिखना, बोलना सीखता हैं. हिंदी अल्फाबेट, इंग्लिश अल्फाबेट, गिनती आदि सीखता हैं.