वास्तु टिप्स: इन तरीकों से घर को सजाने से होती है बरकत, बना रहता है धन-दौलत का योग

Vastu tips for Money and Prosperity

वास्तुशास्त्र के अनुसार से घर बनावाने और इसको सजाने से घर में बरकत होती है. इसी मान्यताओं की वजह से भारत में कई सौ सालों से वास्तुशास्त्र का प्रयोग किया जा रहा है. 

इसका इस्तेमाल लोग जीवन के हर एक नए आरंभ या पड़ाव में करते है. इसके अंदर घर बनवाने से लेकर नयी चीजों की शुरुआत, कुछ खरीदारी या कोई नया काम शुरू करने. हर एक काम में इसके नियमों का पालन किया जाता है. जिससे घर में धन-संपत्ति और बरकत बनी रहती है. साथ ही घर के लोगों को कभी कोई परेशानी नहीं आती है. इसलिए आज हम आपको घर को सजाने से संबंधित कुछ खास वास्तु टिप्स के बारे में बताने जा रहे है. जिनका ठीक से पालन करने से घर में धन-दौलत का योग बना रहता है..... 


घर में इस दिशा में लगाइये कुबेर यंत्र 

वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर में कुबेर देवता की प्रतिमा के साथ-साथ कुबेर यंत्र भी ठीक जगहों पर लगानी चाहिए. ऐसा करने से घर में धन-दौलत और समृद्धि बनी रहती है क्योंकि कुबेर को धन का देवता माना जाता है. जिनकी कृपा घर में होने से हमेशा बरकत होती है. इसलिए वास्तु के अनुसार अपने घर के उत्तर, पूर्व और उत्तर-पूर्व दिशा में कुबेर यंत्र लगाने से धन लाभ होता है. 


घर में इस दिशा में रखें तिजोरी 

अगर आपके घर में तिजोरी या लॉकर है. तो वास्तु के हिसाब से अगर आप उसे दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखते है. तो ये काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. वास्तुशास्त्र कहता है अगर आप अपने घर में तिजोरी को इस प्रकार से रखते है कि उसका मुख दक्षिण-पश्चिम में खुलता है. तो इससे धन स्थाई रहता है. घर में किसी प्रकार की आर्थिक तंगी नहीं आती है. 


 एक्वैरियम को घर में उत्तर-पूर्व दिशा में ही रखें 

कई बार लोग घर के अंदर फिश  एक्वैरियम लाकर रख देते है. फिश  एक्वैरियम देखने में बहुत ही खूबसूरत और घर को आकर्षक बना देते है. लेकिन कई बार लोग इसे अपने अनुसार से कहीं भी रख देते है. जिससे घर में कई तरह की परेशानियां आने लगती है क्योंकि फिश  एक्वैरियम को इधर उधर रखने से वास्तु दोष हो जाता है. इसलिए वास्तु के अनुसार अपने घर में  एक्वैरियम हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में रखिये. 


घर के मुख्य द्वार को सजाये 

घर का मुख्य द्वार ही वास्तु के मुताबिक सबसे ज्यादा जरुरी होता है क्योंकि वास्तुशास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार जैसा होगा वैसी ही ऊर्जाएं घर के अंदर प्रवेश करने लगती है. इसलिए घर के मुख्य द्वार को सबसे ज्यादा आकर्षक और मनमोहक बनाना चाहिए. साथ ही इसे सजाने के लिए कई सारे शुभ प्रतीकों का इस्तेमाल करना चाहिए.