डॉक्टर बनने के लिए क्या करें?

How to become a Doctor?

इंडिया में आज भी डॉक्टर्स-इंजीनियर के जॉब को बहुत ही सम्मान के साथ देखा जाता हैं. इसलिए कई सारे लोग करियर के नाम पर डॉक्टर या फिर इंजीनियर बनने का ही निर्णय करते हैं.

 ऐसे में कई सारे लोग डॉक्टर तो बनना चाहते हैं लेकिन उनके पास इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है. वो अक्सर बहुत ज्यादा कंफ्यूज रहते है कि डॉक्टर बनने के लिए क्या करना होगा? बारहवीं में बायोलॉजी लेने के बाद आगे क्या करना है? इसकी ठोस और बेहतर जानकारी उनके पास नहीं रहती हैं. जिसकी वजह से हर साल कई सारे बच्चे डॉक्टर बनने के लिए होने वाली नीट की परीक्षा में नहीं बैठ पाते हैं. इसलिए आज हम आपको डॉक्टर बनने के लिए हर एक जरुरी बातों के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं. जिसको जानने के बाद आप भी डॉक्टर बन सकते हैं. तो आइये जानते हैं... 

डॉक्टर बनने के लिए देना होता हैं नीट 

भारत में डॉक्टर बनना बहुत बड़ी बात मानी जाती हैं क्योंकि इसके लिए नीट का एग्जाम क्रैक करना होता है. इसके बाद ही आपका एडमिशन एमबीबीएस में होता है. एमबीबीएस करने के बाद आप भारत में गवर्नमेंट हॉस्पिटल से लेकर कई सारी प्राइवेट हॉस्पिटल में बतौर सर्जन या डॉक्टर काम कर सकते हैं. नीट का एग्जाम काफी हार्ड माना जाता हैं. साथ ही ये डॉक्टर बनने की पहली सीढ़ी भी है. इसको क्रैक करने के बाद ही आपका एडमिशन देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में होता हैं. जहां से पढ़ने के बाद आप डॉक्टर बनकर निकलते हैं. 

नीट में क्या आता हैं?

नीट का एग्जाम आपके बाहरवीं के सिलेबस पर ही आधारित होता हैं. इसमें तीनों विषयों के एक ही पेपर होते हैं. जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से जुड़े क्वेश्चन आते हैं. इस ये पूरा 720 नंबर का पेपर होता हैं. जिसमें से हाईएस्ट मार्क्स लाने वालों को अच्छी रैंक हासिल होती हैं. इसके अलावा आप  CET, AIMEE जैसे एग्जाम भी दे सकते हैं. 

कोर्स, टाइम और फीस 

नीट क्लियर करने के बाद आपका सीधा एडमिशन एमबीबीएस में हो जाता हैं. जो 5.5 साल का कोर्स माना जाता हैं. इसे पूरा करने के बाद ही आप डॉक्टर बन पाते हैं. ये कोर्स गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों तरह के कॉलेजेज से किया जा सकता हैं. गवर्नमेंट कॉलेज में इसकी फीस तकरीबन 6-7 साल होती है. वहीं प्राइवेट कॉलेजेज में इसी पढ़ाई के लिए 15-25 लाख तक देना होता हैं. 

करियर अवसर क्या है?

एमबीबीएस का कोर्स फाइनल होने के बाद आपके पास करियर के लिए कई सारे ऑप्शन हैं. जिनमें एक बेहतर जॉब के साथ-साथ शानदार फ्यूचर भी होता हैं. आप एमबीबीएस करने के बाद बतौर डॉक्टर, सर्जन, एमडी के तौर पर गवर्नमेंट और प्राइवेट हॉस्पिटल्स में काम कर सकते हैं. इसमें आपको शुरुआती पैकेज 5-6 लाख से स्टार्ट होता हैं.