खजूर खाने होते ये लाभ, हड्डियां होती है मजबूत

Eating date is good for health, it helps to make bone strong

खजूर आमतौर में रमजान के पाक महीने में ज्यादा देखने को मिलता है. खजूर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होते है.  मार्केट में कई तरह के खजूर बिकते है. लेकिन बहुत कम लोगों को ही इस बात की जानकारी होती है कि अरबियन डेट्स ही सबसे बेहतर होते है. 

वास्तव में खजूर अरब के देशों में ही अच्छे होते है. इसलिए ये बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होते है. खासतौर पर रमजान के सहरी और इफ्तार में खजूर ज्यादा खाया जाता है. खजूर खाना आपके शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसे खाने से आप सेहतमंद और तंदुरुस्त रहते है. खजूर आपको कई सारे बीमारियों से बचाने का काम करता है. इसमें विटामिन्स के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हेल्थी शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. इसलिए आज हम आपको खजूर खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार में बताने जा रहे है... 

सूखा खजूर ताजे खजूर से ज्यादा बेहतर है 

खजूर खाने में  स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है. लेकिन क्या आप है कि सूखा खजूर ताजे तोड़े गए खजूर से ज्यादा फायदेमंद होता है? दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें कैलोरी के मात्रा ज्यादा होती है. साथ ही इसमें कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस,कॉपर, आयरन और विटामिन बी पाया जाट है. जो एक हेल्थी बॉडी के लिए बहुत जरुरी होता है. 

कीवी का जूस करें इम्युनिटी बूस्ट

तीन जरुरी एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते है 

शरीर को रोगों से बचाने के लिए हमारे शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट की जरूरत होती है. जो हमें  फैलाने वाले बैक्टेरिया से बचाते है. खजूर एंटी-ऑक्सीडेंट के लिए सबसे बेहतर माना जाता है क्योंकि इसमें तीन जरुरी एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते है, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉइड्स और फेनोलिक एसिड. ये आपके शरीर को रोगों से बचाने का काम करते है. 

शरीर में ऊर्जा बनाये रखता है 

खजूर में फ्रक्टोज अच्छे मात्रा में पाया जाता है. जो आपके शरीर में एनर्जी बनाये रखने का काम करता है. जिससे आप हमेशा फ्रेश और एनर्जेटिक फील करते है. साथ ही ये आपके हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी सही होता है.