Food tips: Curry leaves are beneficial for health, make delicious food, करी पत्ता है बहुत लाभकारी,बनाइये इससे स्वादिष्ट भोजन

Curry leaves are beneficial for health

करी पत्ते के बारे में शायद ही कोई ऐसे हो जो नहीं जानता हो. करी पत्ता आपको बहुत ही आसानी से आपने आस-पासमिल जाएंगे. इसे उगाना बहुत आसान होता है इसलिए आप पड़ोसियों के गमले में अवश्य ये मिल जाएंगे. करी पत्ते को हम कई सारी चीजों में डालते है, जैसे सब्जी में और कई तरह के स्पेशल डिशेज में. 


करी पत्ता डालने से खाने का स्वाद तो बढ़ ही जाता है साथ ही इसके खाने में डालने से इसमें पाये जाने वाले कई सारे पोषक तत्व भी खाने में घुल जाते है. जिससे आपका खाना सवदषट होने एक साथ ही स्वास्थवर्धक भी हो जाता हैं. करी पत्ता बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके अंदर आयरन और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है.जो आपके सेहत के लिए  बहुत जरुरी होते हैं. आज हम आपको करी पत्ते से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है...... 

  • करी पत्ते में फाइबर पाया जाता हैं, जो आपके शरीर में पहुंचकर आपके ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता हैं. इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, साथ ही हेल्थ में तेजी से सुधार आता हैं. 
  • पाचनतंत्र के लिए बहुत काम की चीज होती हैं. करी पत्ते को खाने में डालने से आपका पाचन सही रहता हैं. साथ ही आपको पेट की तकलीफों से राहत मिलती हैं. गैस और कब्ज से आपको नहीं होता हैं. 
  • वजन को बढ़ने से रोकता हैं. इसमें पाये जाने वाला फाइबर आपके फैट को कम कर देता हैं. जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता और हेल्थी और फिट रहते हैं. 

टमाटर खाने से आप रहेंगे रोग से दूर, बहुत फायदेमंद है टमाटर

  • लिवर के लिए करी पत्ता वरदान है. ये आपके लिवर को बनाता हैं जिससे आपको लिवर संबंधित समस्यांए नहीं होती हैं. करी पत्ते में विटामिन ए और सी बहुत अच्छे मात्रा में पाये जाते हैं. जो आपके लिवर को स्ट्रांग करते हैं. 
  • कॉलेस्ट्रॉल को कम करता हैं. आपके शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता हैं. जिससे आपको हार्ट की समस्या नहीं होती हैं. 
  • स्किन के लिए फायदेमंद होता हैं. इसमें एंटी-बैक्टेरियल और एंटी-फंगल गुण पाये जाते है जो आपके स्किन को सुरक्षति रखते हैं. इसके सेवन से आपके स्किन पर इन्फेक्शन नहीं होते है.साथ ही आपके चेहरे पर पिम्पले नहीं होते हैं.