Home cleaning tips: Clean your shoe rack easily, अब अपने शू रैक को कीजिए चुटकियों में साफ़

Clean your shoe rack easily

घर की सफाई को लेकर आप कितने परेशान रहते हैं. दिन की शुरुआत ही बिखरी हुई चीजों को सही से समेटकर रखने से होती है. ऐसे में हम लोग कई  बार घर की सफाई करते है समय कुछ ऐसी छोटी-मोटी चीजों की सफाई करना भूल जाते है जो हमारे दैनिक जीवन में बहुत काम आती है. या फिर हम इन्हें कैसे साफ़ कर सकते है? इसके बारे में हमें जानकारी ही नहीं होता हैं. इस वजह से वो गंदी की गंदी ही रह जाती हैं. 

इन्हीं चीजों में से एक बहुत ही जरुरी चीज होता है आपके घर के बाहर या हॉल में रखा हुआ शू रैक.जो आपके महंगे और कीमती जूतों-चप्पलों और सैंडिल्स को सुरक्षित रखता हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कि कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने शू रैक को बस चुटकियों में साफ़ करके चमका सकते हैं. 

लोहे का बना शू रैक ऐसे करें साफ़

अक्सर आपके लोहे के शू रैक जल्दी गंदे और ख़राब हो जाते हैं. इसे साफ़ करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. हमें अपने लोहे के शू रैक को साफ़ करते समय पानी का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए. जिससे ये नमी के सम्पर्क में कम से कम आये नहीं तो इनको जल्दी जंग लग सकती हैं. जंग लग जाने से ये बहुत ही जल्दी ख़राब होने लगते हैं. इसलिए इन्हें घर के बाहर या अंदर रखते हुए आपको इस बात पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए कि ये किसी प्रकार से नमी के सम्पर्क में न आये. 

अब इन 2 आसान तरीकों से हटाइये स्टेनलेस स्टील पर लगे जंग को

दीमक से बचाएं 

कई बार हम मार्केट से लकड़ी के शू रैक ले आते है. जिनका ख़ास ख्याल रखना बहुत जरुरी होता हैं महि तो इन्हें दीमक चट कर जाते हैं. इसलिए इन्हें भी सीलन और नमी से बचा कर रखना चाहिए. बरसात में इन्हें बाहर बालकनी में बिल्कुल न रखें नहीं तो ये ख़राब हो जायेगे. 

बाजार से शू रैक क्लीनर किट लेकर आये 

अपने शू रैक को हफ्ते में दो बार जरूर ही साफ़ करना चाहिए. जिससे इसपर जमे धूल-मिट्टी साफ़ हो जाते हैं. साथ ही शू रैक चमकने लगता हैं. आप इन्हें साफ़ करने के बाजार से शू रैक क्लीनर किट भी ला सकते हैं. 

अब घरेलू तरीकों से दीमक लगने से बचाइए अपने महंगे फर्नीचर्स को

धूल-मिट्टी वाली जगह से बचाये 

कई बार हम जगह की कमी के वजह से अपने शू रैक गलती से ऐसी जगह पर रख देते है जहां पर धूल-मिट्टी अधिक आते रहते हैं. जिससे शू रैक पूरा गंदा हो जाता हैं. इसलिए इन्हें साफ़ रखने के लिए कम से कम ऐसी जगह पर रखिये जहां पर धूल-मिट्टी कम आये.