Home Cleaning Tips: 2 Easy ways to remove rust from stainless steel, अब इन 2 आसान तरीकों से हटाइये स्टेनलेस स्टील पर लगे जंग को

2 Easy ways to remove rust from stainless steel

अब वो पुराने जमाने चले गए जब घर में बड़े-बड़े पीतल और एल्युमिनियम के बर्तनों में खाना बनाया जाता था. यहाँ तक कि गाँवों में भी अब इन बर्तनों का उपयोग नहीं होता हैं. आज के मॉर्डन समय में हर कोई स्टील के बर्तनों का या फिर स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का ही उपयोग करता हैं. स्टेनलेस स्टील का आज इस्तेमाल बहुत अधिक मात्रा में हो रहा हैं. हर घर के किचन में इसके कई सारे प्रोडक्ट्स दिखाई देते हैं. एक छोटे चम्मच से लेकर बड़े-बड़े बर्तनों तक हर चीज इसी की ही बनी होती हैं. इसका उपयोग सिर्फ किचन के बर्तनों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इससे घर के वाटर टैब और कृषि संबंधित कई सारे उपकरण भी बनते हैं.

remove rust from stainless steel

 इसके पीछे की वजह ये है कि ये कम खर्च में आ जाते है. साथ ही ये जंग से बचे रहते हैं, क्योंकि इसकी ऊपरी परत पर क्रोमियम की एक पतली फिल्म चढ़ी होती है जो जंग से इसे बचाती हैं. लेकिन एक समय के बाद जब ये परत उतर जाती है तब आपके बर्तनों पर जंग लगने लगता है. जिसकी वजह से बर्तन ख़राब होने लगते हैं, इसलिए आज हम आपको इन बर्तनों को कैसे सुरक्षति रख रख सकते है? साथ ही इन पर लगे जंग को कैसे हटा सकते है? इनके बारे में बताने जा रहे हैं. आप इसके लिए इन दो आसान तरीकों से स्टेनलेस स्टील के इन बर्तनों को जंग लगने और ख़राब होने से बचा सकते हैं. तो आई जानते है इन दो कामगार तरीकों के बारे में..... 

जले हुए घरेलू बर्तनों को अब आसानी कीजिए साफ़

बेकिंग सोडा वाला पहला तरीका

स्टेनलेस स्टील के बर्तन से जंग को हटाने के लिए आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन याद रहे आप इसका इस्तेमाल करके बर्तन के छोटे हिस्से से ही दाग़ हटा सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर दो कप पानी में मिला दीजिए. इसे बाद आप अपने गंदे, जंग लगे बर्तन को इसमें डुबों दीजिए. तकरीबन 25-30 मिनट बाद इसे एक ब्रश की सहायता से आसानी स्क्रब करके साफ़ कर लीजिये. जब जंग पूरी तरह से हट जाये तो इसे साफ़ पानी से धुलकर एक सूती कपड़े से पोंछ लीजिए. ये तरीका सिर्फ और सिर्फ कम जंग लगे बर्तनों के लिए कामगार है. आप बर्तन के हर हिस्से को अच्छे से धुलकर ब्रश से स्क्रब कर लीजिए. साथ ही से इसे धीरे-धीरे ही रगड़ें ताकि बर्तन ख़राब न हो. 

इन 6 आसान तरीकों से बनाइये अपने लीविंग रूम को बहुत सुंदर और आकर्षक

सिरके वाला दूसरा तरीका

आप स्टेनलेस स्टील के बर्तन से जंग को हटाने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप सफेद सिरका लीजिए और बर्तन को इसमें डुबों कर इसे सूखने के लिए रख दीजिए. इसके बाद आप ब्रश से इसे स्क्रब करके पानी से धूल लीजिए. जंग खत्म हो जायेगा. साथ ही आपका बर्तन पहले की तरह चमकने लगेगा.