अदरक सिर्फ चाय ही नहीं शरीर के लिए भी है सही, जानिए इसके गुणों के बारे में

Ginger is beneficial not only for tea but also for health, know its benefit

अदरक वाली चाय! जी हां अदरक वाली चाय! के दीवाने हजारों मिल जायेंगे आपको. हर दूसरा शख्स अदरक वाली चाय ही पीना चाहता है. यही से ये इतना महत्वपूर्ण है इसका पता चल जाता है. 

Health benefits of ginger

सिर दर्द में फायदेमंद 

अक्सर कई बार ज्यादा थाकान या स्ट्रेस से सिर  लगता है. ऐसे में अदरक आपको बहुत ही जल्दी इससे राहत दिलाने का काम करता है. आप सिर दर्द होने पर दूध में अदरक मिलाकर काढ़ा बनाकर पीजिये. ऐसा करने से आपको सिर दर्द से राहत मिल जाएगी. 

दांत के दर्द में आराम दे 

अगर आपके दांतों में तेज दर्द हो रहा हो तो आपको अदरक का टुकड़ा अपने दांतों के बीच दबा लीजिए. ऐसा करने से बहुत ही जल्द आपको इसके दर्द से राहत मिल जायेगा. 

ठंड से बचाये 

अगर आपको ठंड के दिनों में ज्यादा ठंडी लग रही हो तो आपको अदरक के रस के साथ लहसुन के रस को अच्छे से मिक्स करके अपने शरीर करना चाहिए, ऐसा करने से आपके शरीर को तुरंत गर्माहट मिलती है. 

अदरक वाली चाय जितनी टेस्टी होती है उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद होती अदरक.  अदरक सिर्फ चाय तक ही सीमित नहीं है, आप इसका इस्तेमाल करके कई सारी सब्जियों और डिशेज का जायका भी बढ़ा सकते है. अदरक के अंदर कई सारे औषधिये गुण पाये जाते है. जो आपको सर्दी-खांसी के साथ-साथ कई सारी बीमारियों से भी बचाने का काम करते है. आयुर्वेद में अदरक को सबसे काम की जड़ी-बूटी माना गया है. इसलिए आज हम आपको अदरक के कई सारे गुणों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है... 

सर्दी-खांसी में आराम 

सर्दी-खांसी में अदरक का काढ़ा पीने से आपको इस समस्या से बहुत ही जल्दी राहत मिल जाती है. अक्सर लोगों को वायरल फीवर के साथ सर्दी-जुकाम भी हो जाता है. जिससे आपको नाक बंद और गले में खरास जैसी तकलीफों  पड़ता है. ऐसे में अदरक वाली चाय के अलावा अगर आप इसका बना काढ़ा पीते है तो आपको इससे बहुत ही जल्दी छुटकारा मिल जायेगा. 

इम्युनिटी मजबूत करता है 

अदरक आपकी इम्युनिटी को स्ट्रांग करने का काम करता है. इसमें एंटी बैक्टेरियल गुण पाये जाते है. जिनके कारण आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है और आप वायरल इन्फेक्शन फैलाने वाले बैक्टेरिया से बचे रहते है. ये आपको संक्रमण से बचाने का काम करता है. जिससे आप संक्रमित बीमारियों  रहते है. 

जानिए फूल गोभी खाने फायदे, हेल्थ के लिए है जरुरी